देश

काम की खबर : ये बैंक अपने ग्राहकों को दे रहा बड़ा तोहफा, फटाफट उठाए लाभ

Image result for काम की खबर : ये बैंक अपने ग्राहकों को दे रहा बड़ा तोहफा, अभी जानिए सब कुछ  

अगर आपका अकाउन्ट भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) में है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल एसबीआई ने रुपए निकालने के मामले में अपने ग्राहकों को अधिक सुविधा देने का विचार किया है। इसी को लेकर बैंक ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

बताते चले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक  (SBI) के ग्राहकों को डबल तोहफा मिला है। SBI ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए लोन की दरों में भारी कटौती की है। आरबीआई(RBI) की कटौती के बाद बैंक ने लोन की दरों में कटौती की है। बैंक ने एमसीएलआर(MCLR) और होम लोन( Home Loan) की दरों में कटौती है।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत  की कटौती किए जाने के बाद अब स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक ने लोन की दरों में कटौती की। ये कटौती आज यानि 10 अप्रैल से लागू होगी। बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर की दर में 0.5 फीसदी की कटौती की है। बैंक ने 1 साल की एमसीएलआर 8.55 फीसदी से घटाकर 8.50 फीसदी कर दी है। वहीं सभी लोन जो कि एमसीएलआर से लिंक है उनकी ब्याज दर में 0.05 फीसदी की कटौती की है। वहीं 30 लाख तक का लोन लेने वालों की ब्याज की दर 0.10 फीसदी की कटौती की गई है।

जानिए क्या होगा ग्राहकों पर असर

बैंक ने एक ओर लोन की ब्याज दर में कटौती की तो वहीं दूसरी तरफ सेविंग बैंक अकाउंट की ब्याज दर में भी बदलाव किया है। ऐसा करने से SBI के होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की EMI कम हो जाएगी। 10 अप्रैल से SBI से लोन लेने वाले ग्राहकों पर EMI का बोझ घटेगा।

SBI की नई सुविधा

बैंक ने अपने लोन को रेपो रेट से लिंक कर दिया है। इसकी वजह से एसबीआई(SBI) के सेविंग रेट में भी बदलाव हुए हैं। बैंक की नई दर 1 मई 2019 से लागू होगी। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती किए जाने के बाद बैंक ने लोन की दरों में 0कटौती की है। बैंक द्वारा की गई कटौती के बारे में विस्तृत जानकारी आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

Back to top button