ख़बरदेश

बीजेपी की बंपर जीत के बाद संघ को आई मंदिर की याद, भागवत बोले- राम का काम होकर रहेगा

लोकसभा चुनाव में BJP की प्रचंड जीत के बाद राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने भगवान राम को लेकर बड़ा बयान दिया है. राजस्‍थान के उदयपुर में संघ शिक्षा द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मंच से भागवत ने कहा, राम का काम होकर रहेगा. राम का काम करना है और सभी को मिलकर करना है क्योंकि सभी में राम हैं, सभी आत्मा राम हैं.

दरअसल इसी कार्यक्रम में भागवत से पहले कथावाचक मोरारी बापू ने रामायण का एक प्रसंग सुनाते हुए कहा था कि हनुमान ने विभीषण से कहा कि राम नाम जपने से प्रभु की कृपा नहीं मिलेगी, क्योंकि आपने राम का काम नहीं किया. अपने भाई रावण के समक्ष अनैतिक कार्य के प्रति विरोध प्रदर्शन नहीं किया. उन्होंने कहा कि राम इस देश की संस्कृति हैं, संस्कार हैं, राम का काम यानी राष्ट्र का काम है. उन्होंने आह्वान किया कि राम का नाम भी लें और राम का काम करने का संकल्प भी लें.

मोरारी बापू के इशारों में अयोध्या में राम मंदिर पर किए गए आह्वान के बाद भागवत ने कहा कि वे मंतव्य भी समझ गए हैं और वक्तव्य भी. पूजा हो चुकी है, अब सेवा बाकी है. जोश का एक काम हो चुका किंतु असली काम अब शुरू होगा. यह किसी पार्टी का एजेंडा नहीं है.

भागवत के इस बयान को अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि पूरे चुनाव के दौरान राम मंदिर मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या में रैली के दौरान भी राम मंदिर का जिक्र नहीं किया था. पीएम मोदी कह चुके हैं कि जब तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता, तब तक किसी अन्‍य विकल्‍प पर विचार नहीं होगा.

 

Back to top button