धर्म

नाक में नथनी अगर है पहननी तो सिर्फ ऐसे पहनें महिलाएं, होंगे कई चमत्कारी फायदे

 

हिन्दू धर्म में महिलाओं के 16 श्रृंगार का विशेष महत्त्व होता हैं. जब भी किसी महिला की शादी होती हैं तो उसे सर से लेकर पाँव तक सजाया जाता हैं. इस 16 श्रृंगार में नाक की नथ का भी एक अहम स्थान होता हैं. नाक की नथ को किसी भी महिला के सौभाग्य का प्रतिक भी माना जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाक की नथ को आप किस प्रकार से पहनते हैं इसका भी आपके जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता हैं. कई महिलाएं नाक में नथ पहनना पसंद नहीं करती हैं. लेकिन आज हम आपको नाक में नथ पहनने के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदे बनाएंगे कि आप इसे रोजाना पहनेगी. साथ ही इस नाक की नथनी को लेकर आज हम कुछ दिलचस्प बाते भी बताएंगे.

नाक की नथ से संबंधित रोचक बातें

1. ऐसा कहा जाता हैं कि महिलओं को हमेशा नाक में नथ बायों ओर पहनना चाहिए. इस सही जगह पर नथ पहनने से महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अधिक पीड़ा सहन नहीं करना पड़ता हैं. इतना ही नहीं नाक की बायीं तरफ नथनी पहनने से महिलाओं को प्रजनन सम्बंधित दिक्कतें भी नहीं आती हैं.

2. जिन महिलाओं की शादी नहीं हो रही हैं उन्हें नाक में गोलाकार यानी छल्ले की आकृति वाली नथनी पहननी चाहिए. इसका कारण ये हैं कि इस प्रकार की नथनी में महिलाएं बहुत अधिक सुन्दर लगती हैं. ऐसे में पुरुष इनकी ओर जल्दी आकर्षित होता हैं. जिन महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी में रोमांस ख़त्म हो गया हैं उन्हें भी इस प्रकार की नथनी पहन अपने पति को आकर्षित करना चाहिए.

3. आपको जान हैरानी होगी कि नाक में नथनी पहनने का एक वैज्ञानिक कारण भी हैं. दरअसल नाक की एक नस का सीधा संबंध महिलाओं के गर्भाशय से होता हैं. ऐसे में नाक में नथनी पहनने वाली महिला को गर्भाशय के दौरान कम दर्द सहन करना पड़ता हैं. बस इतना ध्यान रहे कि आप ने ये नथनी नाक के बायों ओर ही पहनी हो.

4. एक महिला को कभी भी अपनी नाक की नथनी को गंदी नहीं होने देना चाहिए. इस नथ को हमेशा साफ़ सुथरा रखना चाहिए. जो महिलाएं नाक की नथ को गंदा रखती हैं उसका सीधा असर उसके पति पर पड़ता हैं. दरअसल वास्तु के हिसाब से नाक में लगी नथनी के साफ सुथरा ना होने से पति का दुर्भाग्य आता हैं. उसकी तरक्की में बाधा आती हैं और उसके स्वास्थ पर भी असर पड़ता हैं.

5. नाक में नथनी पहन सोने से अच्छी नींद आती हैं. कई महिलाएं सोने से पहले नाक की नथनी निकाल देती हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. नाक की नथ का संबंध आपकी नींद से भी होता हैं. ऐसे में इसे पहन कर सोने से आपको अच्छी नींद आएगी.

6. नाक में लाल रंग के नग वाली नथनी पहनने से पति की किस्मत चमकती हैं. ऐसा करने से उसका भाग्य प्रबल होता हैं और उसकी तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. इसलिए यदि आपके पति के दिन जब खराब चल रहे हो तो उस दौरान बीवी को नाक में लाल रंग के नग वाली नथनी धारण कर लेना चाहिए.

Back to top button