देश

भारत की मुहिम को मिला जर्मनी का साथ, अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने को लाया प्रस्ताव

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी भी आगे आया है। राजनयिक सूत्रों के अनुसार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के साथ बातचीत कर रहा है।

अगर जर्मनी अपने प्रयास में सफल होता है तो यूरोपीय यूनियन के 28 देशों में मसूद की संपत्ति जब्त हो जाएगी। वह उन देशों में यात्रा नहीं कर पाएगा।

खबरों के मुताबिक अजहर पर बैन के लिए जर्मनी प्रस्ताव लेकर आया है। उन्होंने कहा, यूरोपीय यूनियन के सभी सदस्य देशों को जैश-ए-मोहम्मद पर प्रतिबंध का समर्थन करना होगा। इससे पहले 15 मार्च को फ्रांस ने अजहर पर वित्त प्रतिबंध लगा दिए। फ्रांस ने कहा कि वह मसूद अजहर को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल संस्थाओं की लिस्ट में शामिल करने के लिए काम करेगा।

बता दें जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को घेरने का काम किया। भारत का साथ कई देशों ने दिया। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति से मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। हालांकि चीन ने अपनी वीटों का इस्तेमाल कर अजहर को ग्लोबल आतंकी होने से बचा लिया।

Back to top button