सेहत

जिद्दी मस्सों और तिल से मिलेगा छुटकारा, वो भी बिना किसी निशान, करना होगा बस ये काम

वैसे तो चेहरे पर तिल होना शुभ माना जाता हैं. जब चेहरे पर एक या दो तिल होते हैं तो ये चेहरे की सुन्दरता में भी चार चाँद लगा देते हैं. लेकिन जब चेहरे पर बहुत सारे तिल उगने लगते हैं तो ये देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते हैं. कई बार ये छोटा तिल आगे चलकर बड़े मस्से में तब्दील हो जाता हैं जो देखने में और भी भद्दा लगता हैं. ऐसे में कई लोग इन अनचाहे तिल और मस्सो से छुटकारा पाना चाहते हैं.

आज हम आपको घर पर ही इन अनचाहे तिल और जिद्दी मस्सो से छुटकारा पाने का जबरदस्त तरीका बताएंगे.

अनचाहे तिल मस्सो से छुटकारा पाने का घरेलु नुस्खा

1. प्याज और नमक: प्याज और नमक के अन्दर अनचाहे तिलों को हटाने के प्राकृतिक गुण उपस्थित होते हैं. इनके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक प्याज को कद्दूकस किस ले और इसके अन्दर आधा चम्मच नमक मिला दे. अब इस पेस्ट को तिल या मस्से वाली जगह लगा दे और इस मिश्रण को टेप या बेंड-एड लगा कर कवर कर ले. ऐसा करने से प्याज का मिश्रण मस्से पर अच्छे से लगा रहेगा और निकलेगा नहीं. करीब दो घंटे बाद आप प्याज के पेस्ट के ऊपर से टेप निकाल सकते हैं. इसके बाद आप साफ़ पानी से इसे धो ले. ऐसा आपको करीब एक महीने तक करना होगा.

2. केले का छिलका: एक ताजे केले का छिलका ले और इसके अंदरूनी भाग को रात को सोने से पहले मस्से या तिल वाली जगह पर लगा दे. अब इस केले के छिलके को टेप या बेंड-एड पट्टी से बाँध कर रात भर ऐसे ही रहने दे. सुबह आप केले के छिलके को निकाल करए पानी से धो सकते हैं. इस उपाय को लगातार 45 दिनों तक करने से मस्से और तिल का खात्मा हो जाता हैं.

3. सेब का सिरका: यदि आप तिल या मस्से को बिना निशान छोड़े निकालना चाहते हैं तो इस उपाय को करे. सबसे पहले एक कटोरी में सेब का सिरका ले और फिर इसमें साफ़ रुई को डुबो कर मस्से या तिल वाली जगह पर लगा दे. इसे 1 से 2 घंटे वही लगे रहने दे और फिर गुनगुने पानी से धो ले. ऐसा तब तक करते रहे जब तक कि तिल निकल नहीं जाता.

4. हरा धनियाँ: ताजे हरे धनिए की पत्ती को पीस कर इसका पेस्ट बना ले. अब रात को सोने से पहले तिल वाली जगह ये पेस्ट लगाए और इसे पट्टी से बाँध कर रात भर ऐसा ही रहने दे. सुबह इस पट्टी को निकाल तिल वाली जगह को ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा तब तक करे जब तक तिल ख़त्म नहीं हो जाता.

Back to top button