ख़बरदेश

नमो सरकार में स्मृति ईरानी का बढ़ा कद, मिला ये खास मंत्रालय

smriti irani new minister of women and child development and minister of textiles

नयी दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी नयी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के विभागों की आज घोषणा कर दी जिसमें अपने विश्वास पात्र भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को का नया गृह मंत्री और पिछली सरकार में गृह मंत्री रहे श्री राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है। आज दोपहर घोषित नये मंत्रियों में पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को श्री अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है। जेटली ने स्वास्थ्य कारणों से मंत्री बनने से इन्कार कर दिया था। सुषमा स्वराज की जगह पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को नया विदेश मंत्री बनाया गया है। श्रीमती स्वराज ने भी स्वास्थ्य कारणों के चलते इस बार चुनाव नहीं लड़ा था। पिछली सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे नरेन्द्र सिंह तोमर को पुराने विभाग के साथ कृषि मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

इस बीच बताते चले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी में हराने वाली स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। 2014 में उन्हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी हालांकि बाद में उन्हें कपड़ा मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय की कमान भी मिली थी।

आपको बता दें कि अभिनेत्री से नेता बनी स्मृति ईरानी मोदी सरकार के खास चेहरों में से एक रही हैं और उन्हें अक्सर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दृष्टिकोण को साफगोई से रखने के लिए जाना जाता है।

पांच साल पहले अमेठी से चुनाव हारने के बावजूद, उन्होंने वहां के मतदाताओं के साथ संपर्क में रहकर उनका विश्वास जीता. उनकी शैक्षणिक योग्यता को लेकर कांग्रेस ने उन पर हमला किया लेकिन इसका असर उनके चुनावी अभियान पर नहीं पड़ा।

Back to top button