जरा हट के

घर की दीवारें अगर कर दी जाएं लाल तो क्‍या होगा, आज जानिए वास्‍तु का ये अहम राज

प्यार और जुनून के प्रतीक माने जाने वाले लाल रंग को सभी पसंद करते हैं । चटक लाल, टमाटरी लाल, सुर्ख लाल, हल्‍का लाल, गहरा लाल । कई रंग होते हैं इस लाल के भी । साइंस की बात मानें तो ढेरों रंगों में रेड कलर ही एक ऐसा रंग है जो दूर से नजर आ जाता है, इसलिए खतरे या इमरजेंसी के हालात में इसका प्रयोग करना सही माना जाता है । ये रंग आपको ऊर्जा से भर देता है ।

फेंगशुई क्‍या कहता है

लाल रंग से जुड़ी कुछ अच्‍छी बातें हैं तो कुछ नेगेटिव फैक्‍ट्स भी हैं, जिन्‍हे जानना आपके लिएफायदेमंद हो सकता है । फेंगशुई के मुताबिक घर में लाल रंग का ज्‍यादा इस्‍तेमाल अच्‍छा नहीं होता, यह रंग मनुष्‍य को उत्‍तेजित करने के साथ ऊर्जा का क्षय भी करता है । इस रंग का प्रयोग घर की दीवारों, किचन में नहीं करना चाहिए । ऐसा करना परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । किचन में लाल रंग का इस्‍तेमाल नीले और सफेद रंग के साथ कर सकते हैं ।

कहां लगाएं लाल रंग

आप अपने ऑफिस में इस रंग का प्रयोग कर सकते हैं । लेकिन दीवारों को पूरी तरह लाल रंग से रंगने की बजाय इसका प्रयोग हलके और दूसरे रंगों के साथ करें । अन्‍यथा ऑफिस में भी वातावरण गरम ही बना रहेगा । घर और दफ्तर में समृद्धि और खुशहाली के लिए इस रंग की कुछ दूसरी वस्‍तुओं का भी प्रयोग किया जा सकता है । इन वस्‍तुओं में एक है तौलिया। बाथरूम में आप रेड कलर का तौलिया रख सकते हैं ।

यहां लगाएं लाल रंग

अपने घर के उस स्‍थान में जहां मेहमान आते-जाते हों, वहां आप लाल रंग का इस्‍तेमाल कर सकती हैं । लाल रंग के फूल या कोई भी सजावटी सामान आप रेड कलर की यहां रख सकते हैं । कमरे में चादर, पर्दे और तकिया आप रेड कलर की बना सकते हैं । ऐसा करने से रिश्‍तों में मजबूती बनी रहती है । अपने दफ्तर में आप लाल रंग की एक डायरी अपने पास रख सकते हैं । जिस दिन मन उदास हो उस दिन रेड कलर की शर्ट या कोई भी ड्रेस पहनें । मन प्रसन्‍न हो जाएगा ।

Back to top button