बड़ों की बातें

पढ़े लेडीज! अपने प्राइवेट पार्ट का ऐसे रखे ख्याल, आपकी एक गलती हालत कर सकती है ख़राब 

Image result for अपने प्राइवेट पार्ट का ऐसे रखें ख्याल

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। वैजाइना अर्थात योनि एक ऐसा हिस्सा हैं जो महिलाओं के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक माना जाता हैं और एक स्त्री के लिए इसकी महत्ता सभी जानते हैं। इसलिए इसका ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हैं, नहीं तो यह महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन सकता हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे महिलाओं को अपनी वैजाइना का ध्यान रखना चाहिए।

अन्दर तक सफाई

यह अपने अन्दर की सफाई खुद ही कर लेती है अगर आप वहां साफ करना चाहते हैं तो साफ पानी के अलावा और कुछ भी उपयोग करने की आपको बिल्कुल जरूरी नहीं है।

सैनिटरी पैड

लंबे समय तक एक सैनिटरी पेड का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं। पैड का उपयोग न करें तभी तक इसका उपयोग करें जब तक कि इसमें बदबू नहीं हो। आपकी योनि के अंदर एक टैंपन छोड़कर भूल जाने से संक्रमण हो सकता है।

 लुब्रिकेशन

तेल आधारित लुब्रिकेशन को ठीक प्रकार से धोना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिये उपयोग करने के बाद अगर वो ठीक से साफ ना किया गया, तो वह बैक्टीरिया का कारण बन सकता है।

हेयर रिमूवल क्रीम

नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्स कर सकती हैं।

Back to top button