क्राइम

अकेला पापी नहीं नारायण साईं, इन बाबाओं ने भी किया धर्म से धोखा

नारायण साईं अकेला ऐसा बाबा नहीं है, जिसे यौन शोषण के मामले में दोषी ठहराया गया है. भारत में ऐसे बाबाओं की एक लंबी कतार है, जो धर्म का चौला पहनकर भोले-भाले भक्तों और महिलाओं को बेवकूफ बनाते हैं. उनका यौन शोषण करते हैं. यही नहीं वे अपने भक्तों के साथ ठगी करने से भी नहीं चूकते. ऐसे ही कुछ बाबाओं की करतूतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

आसाराम

सबसे पहले हम हमारे सबसे लोकप्रिय ढोंगी और पाखंड़ी कहे जाने वाले बाबा, आसाराम के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अपनी धर्म की दुकान गुजरात के अहमदाबाद से शुरू की थी और धर्म का सहारा लेकर उन्होंने अरबों का साम्राज्य खड़ा किया. लाखों लोगों के मसीहा माने जाने वाले आसाराम बापू की करनी तो आज पूरा देश जानता है. कभी एक जमाना था जब पूरे देश में आसाराम के करोड़ों भक्त थे. लोग इस बाबा को बड़ी श्रद्धा की नजर से देखते थे, इन पर आरोप है कि ये आशीर्वाद देने के नाम पर नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण और बलात्कार करते थे. आज की तारीख में एक लड़की के साथ बलात्कार करने के मामले में बाबा आसाराम जोधपुर की जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

गुरमीत राम रहीम

दुनिया में भगवान है इस बात को तो सब लोग मानते हैं लेकिन आज के समय में  कुछ ढोंगी बाबा ऐसे हैं जो खुद को ही भगवान का दर्जा देने लगे हैं. ऐसे ही एक बाबा हरियाणा में सिरसा के डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम हैं. जिन पर लड़कियों के साथ बलात्कार करने और अन्य गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने जैसे संगीन अपराध दर्ज हैं. जिसकी वजह से गुरमीत राम रहीम को कोर्ट द्वारा 20 साल की कैद व 65 लाख रूपए जुर्माने की सजा सुनाई गयी है. राम रहीम गैर कानूनी कार्य भी किया करते थे. जिसके चलते उनके डेरे से हरियाणा पुलिस ने हथियारों का एक जखीरा बरामद किया था. राम रहीम को सजा सुनाने के दौरान हरियाणा के पंचकूला में जमकर हिंसा हुई और इन हिंसात्मक गतिविधियों में लगभग 31 लोगों की मौत हुई जबकि 250 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

रामशंकर तिवारी उर्फ परमानंद बाबा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के एक और ढोंगी बाबा, बाबा रामशंकर तिवारी, जिन्हें उनके भक्त परमानंद के नाम से भी जानते हैं ये भी किसी से कम नहीं हैं. उनकी कुछ काली करतूते दुनिया के सामने तब आई जब बाबा की एक सेक्स सीडी वायरल हुई. जिसमें इस ढोंगी बाबा को महिलाओं के साथ रंगललियाँ मानते हुए देखा गया. इन परबांझ महिलाओं के साथ गलत हरकते करने और फिर उनका अश्लील वीडियो बनाने के आरोप हैं. इस ढोंगी बाबा का पर्दा-फास तब हुआ, जब इनके ऑफिस का कम्प्यूटर खराब हो गया और उसकी रिपेयरिंग के दौरान बाबा के कुछ अश्लील वीडियोज सामने आए. जिसके बाद पुलिस ने ढोंगी बाबा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

भीमानंद महराज

1988 में दिल्ली के नेहरु प्लेस स्थित एक फाइव स्टार होटल में गार्ड की नौकरी करने वाले भीमानंद अचानक से बाबा बन गए. स्वामी भीमानंद खुद को साईं बाबा का अवतार बताते हैं. भीमानंद महराज खुद को एक इच्छाधारी संत बताते हैं. उन पर आरोप लगाया गया था कि वो प्रवचन के बहाने लड़कियों को बहला-फुसलाकर उनसे सेक्स रैकेट का कारोबार करवाते थे. 1997 में उन्हें लाजपत नगर इलाके से देह व्यापार में शामिल होने के आरोप में पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया. वे 600 कॉलगर्ल के साथ जिस्मफरोशी का धंधा चलाते थे. इनका सेक्स रेकेट पकड़ा गया और आज वे सलाखों के पीछे हैं.

बाबा रामपाल

आपने हरियाणा के बरवाला स्थित सतलोक आश्रम के संचालक बाबा रामपाल के बारे में तो जरूर सुना होगा जो स्वयं को भगवान का रुप बताते हैं. लेकिन अब इस ढोंगी बाबा के काले कारनामें सबके सामने आ चुके हैं. ये ढोंगी बाबा पाखंडी होने के साथ बहुत बड़ा कामभोगी भी था. पुलिस कार्यवाही के दौरान उसके आश्रम से कंडोम और अश्लील सीडियां बरामद हुई थी. इन परआरोप लगाया गया कि वह अपने आश्रम के अस्पताल में गर्भपात सेंटर चलाते थे. उनके आश्रम से हथियार और कई आपत्तिजनक दवाएं जब्त की गई. रामपाल के खिलाफ देशद्रोह और वर्ष 2006 में हत्या का केस दर्ज हुआ था. इस मामले में रामपाल 22 महीने की सजा भी भुगत चुका है. फिलहाल रामपाल दूसरे अन्य आपराधिक मामलों के चलते जेल में बंद हैं.

 

Back to top button