खेल

‘रांची के राजकुमार’ धोनी ने यूं मनाया बर्थडे, बेटी संग किया गज़ब का डांस, पत्नी ने शेयर किया VIDEO

धोनी ने यूं मनाया बर्थडे, बेटी संग किया डांस, पत्नी ने शेयर की PICS

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टेन और  भारत को दो वर्ल्ड कप दिलाने वाले ‘रांची के राजकुमार’ के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. बता दे  धोनी ने आज रविवार को अपनी पत्नी, बेटी और अन्य करीबियों के साथ अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया. 7 जुलाई 1981 को जन्मे धोनी आज 38 साल के हो गए. इस मौके पर उनकी पत्नी साक्षी ने इंस्टाग्राम पर सेलिब्रेशन की फोटोज और VIDEO भी शेयर किया .

धोनी ने यूं मनाया बर्थडे, बेटी संग किया डांस, पत्नी ने शेयर की PICS

पत्नी साक्षी शेयर किये गए इस वीडियो में माही अपनी बेटी जीवा संग बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है और केक काट रहे हैं. उन्होंने कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। इंस्टाग्राम पर शेयर की गई फोटो में धोनी बेटी जीवा संग डांस करते भी नजर आ रहे हैं. बर्थडे की फोटोज शेयर करते हुए धोनी की पत्नी साक्षी ने लिखा- Happy Bday boy. जवाब में धोनी के फैन्स ने भी उन्हें बर्थडे की शुभकामनाएं दे रहे है. माही की बेटी जीवा के इंस्टाग्राम अकाउंट से भी फोटोज पोस्ट की गईं. है जिसमे   दिखाई देता है कि धोनी के चेहरे में पूरी तरह केक लगा हुआ है. उन्होंने बेटी को गोद में उठा रखा है.

धोनी ने यूं मनाया बर्थडे, बेटी संग किया डांस, पत्नी ने शेयर की PICS

सेलिब्रेशन के दौरान धोनी संग जीवा काफी खुश नजर आईं. बता दें कि वर्ल्ड कप की टीम में धोनी ने अब तक शानदार बल्लेबाजी की है.

चलिए उनके रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं:

1) सबसे जल्‍दी नंबर-1 पर पहुंचने वाले बल्‍लेबाज बने – बांग्‍लादेश के खिलाफ निराशाजनक डेब्‍यू करने वाले एमएस धोनी ने पाकिस्‍तान के खिलाफ कुछ धमाकेदार पारियां खेलीं और टीम इंडिया में अपनी जगह पुख्‍ता की. धोनी आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजों की रैंकिंग  में सबसे जल्‍दी नंबर-1 बनने वाले बल्‍लेबाज बने। उन्‍होंने सिर्फ 42 मैच खेलकर ही शीर्ष स्‍थान हासिल किया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह सबसे तेज खिलाड़ी बने.

2) 9 मैचों में छक्‍के के साथ वनडे मैच खत्‍म करने वाले एकमात्र खिलाड़ी – एमएस धोनी को बड़े-बड़े छक्‍के लगाने के लिए जाना जाता है. उन्‍होंने इसे समय-समय पर बखूबी साबित किया और एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. धोनी 9 मौकों पर छक्‍का जमाकर टीम को जीत दिलाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वैसे, धोनी भारत के लिए सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में रोहित शर्मा के बाद दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं.

3) वनडे में सबसे ज्‍यादा बार नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड – महेंद्र सिंह धोनी को हमेशा से ही देखा गया कि वह खेल को अंत तक ले जाना पसंद करते हैं। धोनी ने ऐसे में कई चमत्‍कारिक प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई हैं. यही कारण है कि धोनी को दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर माना जाता है. धोनी अंत तक नॉटआउट रहकर टीम को जीत दिलाना जानते हैं। वह एक खास रिकॉर्ड के मालिक हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड धोनी के नाम ही दर्ज है. वह 78 वनडे मैचों में नाबाद रहे.

4) नंबर-6 पर सबसे ज्‍यादा रन – एमएस धोनी ने कई क्रम पर बल्‍लेबाजी की है। मगर अधिकांश समय उन्‍होंने नंबर-6 बल्‍लेबाज की जिम्‍मेदारी निभाई. धोनी ने छठे नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए 125 पारियों में 46.79 की औसत से 4024 रन बनाए, जो एक रिकॉर्ड है. विश्‍व क्रिकेट में किसी बल्‍लेबाज ने छठे क्रम पर बल्‍लेबाजी करते हुए इतने रन नहीं बनाए हैं.

5) नंबर-7 पर बल्‍लेबाजी करके जमाए सबसे ज्‍यादा शतक – महेंद्र सिंह धोनी ने तीसरे नंबर पर शानदार बल्‍लेबाजी की। मगर बाद में उन्‍होंने निचले क्रम को मजबूत करने की ठानी और अधिकांश छठे या सातवें क्रम पर बल्‍लेबाजी की. इतने नीचे आकर रन बनाना किसी भी बल्‍लेबाज के लिए आसान नहीं, लेकिन धोनी ने ऐसे में विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्‍होंने सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करके दो शतक जमाए हैं। कोई और बल्‍लेबाज नंबर-7 पर बल्‍लेबाजी करते हुए दो शतक नहीं बना पाया.

तो इन रिकॉर्ड्स से साबित होता है न कि धोनी बेमिसाल हैं। उनका कोई सानी नहीं है. महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍मदिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद विशेष है और फैंस चाहेंगे कि वह 2019 विश्‍व कप जीतने में सफल हो.

Back to top button