देशराजनीति

राजस्थान में सियासी दांव: वसुंधरा के गढ़ में राहुल भरेंगे हुंकार, रोड शो कर दिखाएंगे अपनी ताकत

कोटा/जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ रही हैं। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को राजस्थान में दो दिवसीय चुनावी अभियान में पहुंच गए हैं। राहुल इस दौरे में झालावाड़ से कोटा तक रोड शो और सीकर में जनसभा भी करेंगे। राहुल विमान से झालावाड़ पहुंच गए है और वहां जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह झालावाड़ से कोटा तक का लगभग 100 किलोमीटर का रास्ता सड़क मार्ग से रोड शो के रूप में तय करेंगे। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता जगह-जगह उनका स्वागत करेंगे और एक दो जगह राहुल की ‘नुक्कड़ सभाएं’ भी होंगी। राहुल गांधी रात कोटा में बिताएंगे।

ये है प्लान

अगले दिन गुरुवार को वह कोटा में महिला कांग्रेस के राज्य स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह विमान से सीकर आएंगे जहां पार्टी की संकल्प महारैली को संबोधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि झालावाड़ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का निवार्चन क्षेत्र है और यहां राहुल गांधी को लाकर पार्टी ने एक तरह से भाजपा को सीधी चुनौती देने का लक्ष्य रखा है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा,‘‘झालावाड़ में कांग्रेस बहुत अच्छी स्थिति में है। प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी के साथ मैंने 10 महीने पहले यहां किसान न्याय यात्रा निकाली थी, राहुल गांधी की यात्रा से यहां पार्टी और मजबूत होगी।’’

किसानों पर रहेगा फोकस

पायलट ने कहा कि हाड़ौती के इलाके का किसान बदहाल है और राज्य में किसान आत्महत्या के लगभग आधे मामले इसी क्षेत्र से हैं, लोगों में मुख्यमंत्री व मौजूदा सरकार के प्रति भारी नाराजगी है। मुख्मयंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले के झालरापाटन विधानसभाक्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। वहीं उनके बेटे दुष्यंत सिंह झालावाड़ बारां लोकसभा सीट से सांसद हैं। झालावाड़ की सीमा मध्य प्रदेश से भी लगती है जहां 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। मौजूदा चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष इससे पहले जयपुर, डूंगरपुर व बीकानेर में जनसभाएं कर चुके हैं जबकि जयपुर, भरतपुर, धौलपुर व दौसा में उनका रोड शो हो चुका है।

राजे के निवार्चन क्षेत्र में राहुल
उल्लेखनीय है कि झालावाड़ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का निवार्चन क्षेत्र है और यहां राहुल गांधी को लाकर पार्टी ने एक तरह से भाजपा को सीधी चुनौती देने का लक्ष्य रखा है, मुख्मयंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले के झालरापाटन विधानसभाक्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। वहीं उनके बेटे दुष्यंत सिंह झालावाड़ बारां लोकसभा सीट से सांसद हैं। झालावाड़ की सीमा मध्य प्रदेश से भी लगती है जहां 28 नवम्बर को विधानसभा चुनाव होने हैं। मौजूदा चुनावी सरर्गिमयों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष इससे पहले जयपुर, डूंगरपुर व बीकानेर में जनसभाएं कर चुके हैं जबकि जयपुर, भरतपुर, धौलपुर व दौसा में उनका रोड शो हो चुका है।

राहुल गांधी के साथ मंच पर 35 नेता बैठेंगे

राहुल गांधी की सभा के लिए प्रवीण शर्मा क्रिकेट मैदान पर बड़ा मंच बनाया गया है, जिस पर उनके साथ 35 कांग्रेसी नेता बैठेंगे। प्रदेश महासचिव पंकज मेहता ने बताया कि मंच पर कुल 36 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। सामने लोगों के बैठने के लिए पांडाल बनाया गया है। इसके बाद खुली जगह रहेगी। इससे पहले यहां पर दो पक्के मंच बने हुए हैं। राहुल की सभा के लिए अस्थाई मंच बनाया है।

2009 में इसी जगह राहुल कर चुके सभा

राहुल गांधी ने 2009 में भी प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड मैदान में सभा को संबोधित किया था। उस समय वह लोकसभा चुनाव के दौरान यहां आए थे। इसके बाद 2013 में कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट के लोकार्पण और परवन बांध के शिलान्यास कार्यक्रम में भी वह आए थे।

Back to top button