नौकरी

Railway Recruitment 2021: रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली इन पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करे आवेदन 

Railway Recruitment 2021, Sarkari Naukri 2021: 10वीं पास उम्मीदवारों को लिए रेलवे में (Railway Jobs) आवेदन करने का शानदार मौका है। चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पदों के लिए भारतीय रेलवे भर्ती 2021 अधिसूचना जारी की गई है। यहां मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, टर्नर, पेंटर, एसी मैकेनिक समेत कई पद खाली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 3 अक्टूबर, 2021 या उससे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती 2021 अभियान (Railway Recruitment 2021) के माध्यम से यहां विभिन्न ट्रेडों में कुल 492 खाली पदों भरा जाएगा। उम्मीदवार पदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर विजिट कर सकते हैं। रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देखें।

वैकेंसी डीटेल्स (Indian Railway vacancy 2021 details)
फीटर – 200 पद
टर्नर – 20 पद
मशीनिस्ट – 56 पद
वेल्डर – 88 पद
इलेक्ट्रीशियन 112 पद
रेफ्रिजरेटर एंड एसी मैकेनिक – 04 पद
पेंटर – 12 पद
कुल खाली पदों की संख्या – 492 पद

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा या कोई अन्य समकक्ष एग्जाम पास कर चुके हों। बोर्ड को काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया, COBSE द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। उम्मीदवारा का संबंधित ट्रेड में आईटीआई एग्जाम पास होना चाहिए और उसका प्रोविजनल या फाइनल सर्टिफिकेट होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेश को ध्यान से पढ़ें।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु 15 सितंबर, 2021 तक कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। हालांकि, नियमों के अनुसार कुछ आयु में छूट की अनुमति है।

रेलवे भर्ती 2021 की चयन प्रक्रिया
अपरेंटिस पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन रेलवे द्वारा तैयार की जाने वाली मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। मेरिट सूची उम्मीदवारों द्वारा उनकी कक्षा 10 की परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों पर आधारित होती है। पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके संबंधित मेल आईडी पर कॉल लेटर जारी करके सूचना दी जाएगी।

अपरेंटिस भर्ती के लिए यहां से करें रजिस्ट्रेशन

Back to top button