उत्तर प्रदेशख़बर

कांग्रेस के गढ़ में आर-पार की लड़ाई, पांचवा चरण लिख रहा राहुल गांधी की तकदीर

नई दिल्ली । आम चुनाव के पांचवें चरण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल समेत कई दिग्गजों की किस्मत सोमवार शाम ईवीएम में लॉक हो जाएगी। यह चुनाव राहुल गांधी के भविष्य का भी फैसला करेगा। अमेठी सीट खोने पर कांग्रेस के अंदर संगठन में बदलाव की चिंगारी सुलग सकती है।
आम चुनाव का पांचवां चरण भाजपा, कांग्रेस के अलावा सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन के लिए अहम है। लगभग 8.76 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 4.63 करोड़ पुरुष, 4.13 करोड़ महिला और 2214 थर्ड जेंडर वोटर शामिल हैं। कुल 96 हजार 88 मतदान केंद्रों पर मदतान हो रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मैदान में हैं। तीनों यहां से मौजूदा सांसद हैं। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में 12 भाजपा और दो कांग्रेस के पास हैं। पिछली बार अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से सोनिया गांधी निर्वाचित हुई थीं। इस चरण की 14 में से नौ सीटों पर भाजपा ने अपने वर्तमान सांसदों पर भरोसा जताया है।

रायबरेली से सोनिया के खिलाफ उन्हीं की पार्टी से भाजपा में पहुंचे एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह मैदान में हैं। अमेठी में राहुल गाधी को भाजपा की स्मृति ईरानी कड़ी चुनौती दे रही हैं। लखनऊ में राजनाथ सिंह के खिलाफ सपा-बसपा गठबंधन ने शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और पूर्व मिस इंडिया पूनम सिन्हा को टिकट दिया है। यहां कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम पर दांव खेला है। धौरहरा से पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद हैं। 2014 में वह यहां से हार का मजा चख चुके हैं।

राजस्थान की जयपुर ग्रामीण से केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर का मुकाबला कांग्रेस की कृष्णा पुनिया से है। बीकानेर में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व आईपीएस अधिकारी मदनगोपाल हैं। दोनों मौसेरे भाई हैं। यहां अर्जुन राम मेघवाल तीसरी बार भाग्य आजमा रहे हैं।

बिहार की सारण सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के चंद्रिका राय से है। झारखंड की चार सीटों पर प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, राज्य की पूर्व मंत्री अन्नपूर्णा देवी, विधायक राजकुमार यादव, पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा और झारखंड खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष संजय सेठ शामिल हैं। वर्ष 2014 में इन चार सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

अमेठी में EVM खराब

अमेठी के प्राथमिक विद्यालय रामगंज मतदान केन्द्र 380 पर EVM खराब होने से मतदान बाधित है. इसके अलावा अमेठी के ही मुसाफिरखाना क्षेत्र के दादरा ग्राम सभा में बूथ संख्या 28 पर ईवीएम में तकनीक खरीबी होने के चलते मतदान नहीं शुरू हो सका है।  पीठासीन अधिकारी थोड़ी देर मे मतदान चालू कराने की बात कर रहे हैं. यहां की तिलोई विधानसभा के जियापुर में भी ईवीएम खराब के चलते अबतक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है. भेटुआ ब्लाक के मनीरामपुर में वीवीपैड मशीन खराब होने से वोटिंग नहीं शुरू हुई है।
Back to top button