नौकरी

IPS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ ऐसे सवाल, जिनका जवाब नहीं जानते होंगे आप

एक बार फिर से आज हम आपके लिए IPS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल के साथ प्रस्तुत हैं। ये सवाल IPS इंटरव्यू के लिए ही नहीं बल्कि सभी इंटरव्यू के लिए बिलकुल सटीक है। केवल इंटेलीजेंट व्यक्ति ही इस सवाल का जवाब 10 सेकंड में दे पाते हैं। इस सवाल का जवाब जो व्यक्ति दे पाते हैं, उनका इस इंटरव्यू में चुनाव हो जाता है। तो आइये, आपको बताते हैं कौन से ऐसे सवाल हैं जो इस इंटरव्यू में पूछे जा चुके हैं :-

ये रहे सवालों और जवाबों के कुछ अंश —

(1) सवाल : आप घर के मालिक है, भाई-बहन की जिम्मेदारी आपके कंधो पर है, आपके पास पैसे नही है, दोनों में से सिर्फ एक को पढ़ा सकते है, किसे पढ़ाएंगे ?

जवाब : मैं अपनी बहन को पढ़ाउंगा, हमारा समाज ऐसा है की भाई कम पढाई में भी आत्मनिर्भर बन सकता है, लेकिन बहन अगर नहीं पढ़ी तो हमेशा के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाएगी ।

(2) सवाल : आपने ऐसा जवाब क्यों दिया ?

जवाब : ऐसी परिस्थतियाँ मैंने घर में ही देखी हैं, माँ ने मुश्किल हालातों में हम भाइयों को पाला, वो बीए कर चुकी थी, एजुकेशन की अहमियत समझती थी, वो हमेशा पढाई को लेकर जागरूक रहती थी, वो मेरी प्रेरणा है।

(3) सवाल : आईएएस के लिए सबसे जरुरी गुण कौनसा होना चाहिए ?

जवाब : ईमानदारी, अगर यह गुण है तो अफसर समाज और देश के लिए कभी बुरा नहीं कर सकता।

(4) सवाल : लड़का या लड़की पैदा होना औरत और मर्द में से किसपे निर्भर है ?

जवाब : यह हमेशा आदमी पर ही निर्भर करता है ? XY गुणसूत्र हमेशा आदमी के पास होते है जबकि औरत के पास हमेशा XX गुणसूत्र होते हैं। अगर अंडे का फर्टिलाइजेशन x गुणसूत्र से हुआ है तो लड़की होगी और अगर y गुणसूत्र से हुआ है तो लड़का होगा।

Back to top button