ख़बरदेश

वायरल पड़ताल: क्या है ‘पुलवामा हमले’ के इस वीडियो की हकीकत ?

29 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो गुरुवार को जम्मू- कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले का है. इस वीडियो में कुछ गाड़ियां सड़क पर दिखाई देती हैं और फिर अचानक एक धमाका होता है, जिसके बाद धुएं का ग़ुबार नजर आता है.

फेसबुक पेज “Rajasthan Media” ने यह वीडियो पोस्ट कर कैप्शन में लिखा है: “पुलवामा में आतंकवादी हमले का सीसीटीवी वीडियो.” यह वीडियो फेसबुक, ट्विटर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म  पर भी तेजी से वायरल हो रहा है.

पुलवामा मे आंतकवादी हमले के CCTV वीडियो …🇮🇳😞🇮🇳

Gepostet von Rajsthani Media am Freitag, 15. Februar 2019

अब सवाल ये उठता है कि ये वायरल वीडियो अगर पुलवामा हमले का ही है तो अबतक सेना ने इस पर कुछ क्यों नहीं बोला. किसी जांच एजेंसी ने इसके बारे में कोई पड़ताल नहीं की और न ही किसी न्यूज चैनल ने इसको दिखाया.

इसीलिए वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे रिवर्स सर्च किया. तब हमें यूट्यूब पर ओरिजनल वीडियो मिला. ये वीडियो 5 मार्च 2008 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था. ओरिजनल वीडियो 58 सेकंड लंबा है और इसके ऊपर टाइम व डेट स्टैम्प भी दिखाई दे रहा है जिस पर तारीख 2 सितंबर 2007 और समय दोपहर 3:54:52 बजे का दिखाई दे रहा है.

इसी वीडियो की एक तस्वीर रेडिट पर भी मिली. यहां “WhiteSix” नाम के एक यूजर ने दावा किया था कि यह वीडियो बगदाद का है जहां कैम्प ताजी के बाहर व्हीकल—बोर्न इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (VBIED) से हमला किया गया था. एक अन्य यूजर “Maninorbit” ने भी इसी पोस्ट पर हमले की पुष्टि करते हुए दावा किया था कि जिस समय यह अटैक हुआ उस समय वह कैम्प ताजी में मौजूद था.

याने पड़ताल में यह साबित हुआ कि वायरल हो रहा वीडिया पुलवामा का नहीं बल्कि बगदाद का है जहां वर्ष 2007 में कैम्प ताजी के बाहर VBIED ब्लास्ट हुआ था.

खबर स्रोत- आजतक

Back to top button