ख़बरदेश

मोदी का बड़ा ऐलान- आज हमने अंतरिक्ष में सैटेलाइट पर की है ‘सर्जिकल स्ट्राइक’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा देश के लिए आज गर्व का दिन है. अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों द्वारा मिशन शक्ति ऑपरेशन पूरा कर लिया गया है. यह पराक्रम भारत में ही विकसित ए सैटेलाइट द्वारा किया गया.

मोदी की मुख्य बातें

1. भारत ने एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. भारत ने अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज कराया है.

2. भारत ने मिशन ‘शक्ति’ के जरिए ए सैट मिसाइल से सेटेलाइट को मार गिराया. लो अर्थ अर्बिट में सिर्फ तीन मिनट में यह कर दिखाया गया.

3. हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ अर्बिट सेटेलाइट को मार गिराया है. यह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था.

4. भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन गया है. इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल है.

5. पीएम मोदी ने कहा कि मिशन ‘शक्ति’ बहुत कठिन ऑपरेशन था जिसे हमने हासिल किया.

6. अंतरिक्ष आज हमारे जीवन शैली का अहम हिस्सा बन गया है. आज हमारे पास अलग-अलग उपग्रह हैं और ये देश के विकास में योगदान दे रहे हैं.

7. भारत की सुरक्षा और विकास यात्रा की दृष्टि से विश्व समुदाय को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमने जो नई क्षमता पैदा की है, वह किसी के विरुद्ध नहीं है, बल्कि एक रक्षात्मक पहल है.

8. पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे पास पर्याप्त उपग्रह हैं जो कृषि, आपदा प्रबंधन, संचार, मौसम, नेविगेशन आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं.

9. उन्होंने कहा कि मुझे अपने लोगों की कर्मठता, प्रतिबद्धता, समर्पण और योग्यता पर पूरा भरोसा है. हम सब मिलकर एक सुरक्षित और समृद्ध राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं.

10. पीएम मोदी ने संदेश का अंत भारत माता के नारे से किया. पीएम ने तीन बार ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया.

Back to top button