राजनीति

पूरे चुनाव में जिन राजीव गांधी का लिए नाम, नतीजों में पीएम मोदी तोड़ दिए उनका भी रिकॉर्ड

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. 26 तारीख को शपथ लेने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सरकार बनाकर इतिहास रच देंगे. 2014 में पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल करने वाली भाजपा अब उससे भी बड़ी जीत दर्ज कर रही है. भाजपा की ये जीत इतनी विशाल है कि 1984 चुनाव का पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

अब तक जो नतीजे और रूझान हैं, उनके मुताबिक भाजपा 300 पार जाती दिखाई दे रही है. इस तरह बीजेपी 2014 के 282 सीटों के रिकॉर्ड भी तोड़ती नजर आ रही है. वहीं वोट प्रतिशत से भी भाजपा आगे चल रही है. उसके खाते में 50 फीसदी से ज्यादा वोट शेयर आता दिखाई दे रहा है. इस जादुई आकंड़े को आजाद भारत के आम चुनाव में  कोई भी पार्टी छू नहीं पाई है.

अब तक सबसे ज्यादा वोट शेयर पाने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम था. 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूरे देश में एकतरफा जीत हासिल की थी. तब कांग्रेस ने 48.1 फीसदी वोट शेयर के साथ 415 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अब मोदी को 50 फीसदी से ज्यादा वोट शेयर मिला है.

इस जीत के साथ ही नरेन्द्र मोदी दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार के साथ प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. इससे पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लगातार तीन बार 1952, 1957 और 1962 का चुनाव जीता था. वहीं, इंदिरा गांधी ने 1967 और 1971 का चुनाव पूर्ण बहुमत के साथ जीता था. मोदी ने अब इंदिरा की बराबरी कर ली है.

 

Back to top button