ख़बरदेश

राहत का सिक्सर : आज फिर घटे पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए अपने शहर में कीमतें

आज भी मिली राहत: पेट्रोल 19 पैसे तो डीजल 14 पैसे हुआ सस्ता

नई दिल्ली: लगातार पेट्रोल डीज़ल के बढ़ते दाम के बाद अब लोगो के रहत की सास ली है. यह दिवाली से पहले अच्छी खबर है। पहले जिस गति से पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे थे अब उसी गति से कम भी हो रहे हैं। 16 दिन  भी पेट्रोल के भाव घटे हैं। एक दिन भाव स्थिर थे। वहीं डीजल के दाम में भी कटौती जारी है। पिछले पखवाड़े में एक बार भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

कोलकाता में पेट्रोल 81.08 रुपए और डीजल 75.50 रुपए प्रति लीटर हो गया। दूसरी तरफ मुंबई में पेट्रोल 84.68 रुपए डीजल का दाम 77.18 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 82.26 रुपए प्रति लीटर और 77.85 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कमी के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती हो रही है। ब्रेंट क्रूड का भाव 72.53 डॉलर प्रति बैरल हो गया। वहीं जनवरी कॉन्ट्रैक्ट में लाइट क्रूड 63.65 डॉलर प्रति बैरल हो गया। पिछले करीब एक महीने में ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 14 डॉलर गिरा है।

पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में 2.5 रुपए की कटौती की थी। इसके बाद राज्य सरकारों ने भी इसके दाम 2.5 रुपए घटाए थे। हालांकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण इस कटौती का असर कम हो गया था।

Back to top button