ख़बरदेश

Petrol and Diesel Price in India: अक्टूबर में पेट्रोल-डीजल के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में तेल का रेट

Petrol and Diesel Price in India: तेल की कीमतों पर लगाम नहीं लग रही है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम जनमानस बेहाल है. तेल कंपनियों ने आज 23 अक्टूबर को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम बढ़ाए हैं.

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार आसमान पर बने हुए हैं. हर दिन पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ रहे हैं. तेल कंपनियों ने शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं.

जानकारी के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के बाद देश भर में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 107.24 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 113.12 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल अब 104 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि राष्ट्रीय दिल्ली में डीजल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर है.

मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल 118 रुपये प्रति लीटर के पार
मध्य प्रदेश का अंतिम जिला बालाघाट जो छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा से सटा है, वहां पेट्रोल की दरों ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. बालाघाट में पेट्रोल का मूल्य ₹118.25 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल के लिए ₹107.46 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगती आग से जनता परेशान है.

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के आज के दाम

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 107.24 95.97
मुंबई 113.12 104.00
कोलकाता 107.78 99.08
चेन्नई 104.27 100.25

अक्टूबर में पेट्रोल-डीजल के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है. दोनों ही वाहन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का यह लगातार चौथा दिन है. दरअसल, 18 और 19 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था जबकि उससे पहले लगातार चार दिन कीमतों में हर दिन 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था.

जहां पेट्रोल पहले ही देश के सभी प्रमुख शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा छू चुका है वहीं, डीजल भी एक दर्जन से अधिक राज्यों में उस स्तर को पार कर चुका है. श्रीनगर से लेकर चेन्नई तक कई शहरों में डीजल शतक यानी 100 का आंकड़ा पार कर गया है.

बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल का दाम

आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Back to top button