सेहत

4 दिनों में लकवा बिल्कुल ठीक कर देता है ये पत्ता, खाने का सही तरीका होना चाहिए पता

प्रकृति ने हमें हमारे आस पास ही स्वस्थ रहने के लिए अनेक पेड़ पौधे सौगात स्वरूप प्रदान किये हैं। जिनमें से बहुत से पौधे हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, पर हमें इनके बारे में सही से जानकारी न होने के कारण हम इनका उपयोग सही से नहीं कर पाते हैं।

हम इन्हें घास कूड़े के समान व्यर्थ समझ उखाड़ फेंकते हैं, पर आज हम आप को ऐसे ही एक पेड़ के बारे में बताने जा रहा हूँ जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभ दायक है। आज हम आपको कचरी के बहुत ही महत्वपूर्ण औषधीय गुणों के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। जिसके फायदों को जानकर आप भी चौंक जायेंगे।

कचरी के लगातार सेवन से अमाशय से सम्बंधित सभी समस्यायों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही यह बवासीर और लकवा की समस्या को जड़ से दूर कर देता है। लकवा की समस्या में कचरी के बीजों को पीसकर फिर थोड़ा उसमें शुद्ध सरसों का तेल मिलकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवा वाले स्थान पर हलके हांथों से मालिश करें। इसके लगातार प्रयोग से लकवा भी जड़ से समाप्त हो जायेगा।

इसका उपयोग सीधे नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके मुँह में छल्ले पड़ जायँगे। साथ ही आपकी जीभ फट सकती है तथा आपको बुखार भी आ सकता है। इसलिए आपको यह पीसना है तथा उबालना है और फिर इनका उपयोग करना है।

Back to top button