ख़बरदेश

पाकिस्तानी ड्रोन की भारत में घुसने की कोशिश नाकाम, सुखोई-30 ने मार गिराया

Indian Air Force Sukhoi 30MKI (Photo By IndianDefenceReview)

राजस्थान के बीकानेर बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया है। यह ड्रोन भारतीय सीमा में उड़ान भर रहा था। सोमवार की सुबह 11.30 बजे पाकिस्तान ने हवाई घुसपैठ की कोशिश भी की थी। ड्रोन किस मंशा से भारतीय सीमा में आया था, वायुसेना और अन्य एजेंसिंयां इस वजह का पता कर रही हैं।

जानकारी के मुताबिक, नाल सेक्टर में सीमापार से घुसपैठ की कोशिश में लगे पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय रेडार ने डिटेक्ट कर लिया। इसके बाद सुखोई 30-एमकेआई ने इस ड्रोन पर हमला किया और सफलतापूर्वक मार गिराया। गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव के चलते पाकिस्तानी की ओर से सीमा पर लगातार घुसपैठ की कोशिश हो रही है।

गुजरात में भी गिराया था ड्रोन
इससे पहले 26 मार्च को भारतीय वायुसेना ने गुजरात के कच्छ में एक और पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था। गुजरात में वायुसेना ने पहली बार इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम’स्पाइडर’का इस्तेमाल किया था। इस सिस्टम ने ड्रोन डिटेक्ट करने के बाद डर्बी मिसाइल से हमला कर दिया था और उसे मार गिराया था।

वहीं, दूसरी ओर कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है, जिसमें भारतीय सेना के कई जवान शहीद हो चुके हैं। इसमें कई आम नागरिक भी मारे गए हैं।

Back to top button