ख़बरदेशराजनीति

‘मन की बात’ में बोले PM मोदी, सर्जिकल स्ट्राइक आतंक की आड़ में प्रॉक्सी वॉर को जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम का यह 48वां एपीसोड होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज संबोधन काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि शनिवार की शाम को ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी. दूसरी ओर लखनऊ में एप्पल के एरिया मैनेजर की हत्या का भी मामला इस समय मीडिया की सुर्खियां बना हुआ है. इस घटना में पुलिस की गोली से विवेक तिवारी नाम के शख्स की मौत हो गई थी.

पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम LIVE

31 अक्तूबर सरदार साहब की जयंती है. मैं अगली ‘मन की बात’ में विस्तार से बात करूंगा. मैं आप सब से आग्रह करता हूं कि 31 अक्तूबर को ‘#RunforUnity’ के ज़रिये समाज के हर वर्ग को, देश की हर इकाई को एकता के सूत्र में बांधने के हमारे प्रयासों को हम बल दें और यही उनके लिए अच्छी श्रद्धांजलि होगी.

 

आज राष्ट्रीय स्तर पर मानव अधिकार के काम के साथ-साथ 26 राज्यों में मानव अधिकार आयोग भी गठन किया है. एक समाज के रूप में हमें मानव अधिकारों के महत्व को समझने और आचरण में लाने की आवश्यकता है – ये ही ‘सब का साथ – सब का विकास’ का आधार है: PM
पीएम मोदी ने कहा- हमारे प्राण-प्रिय नेता हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमान अटल बिहारी वाजपेयी जी ने स्पष्ट रूप से कहा था कि मानव अधिकार हमारे लिए कोई परायी अवधारणा नहीं है.
डॉ. बाबा साहब अाम्बेडकर द्वारा दिए गए संविधान में ग़रीबों के मूल अधिकारों की रक्षा के लिए कई प्रावधान किये गए हैं. अाम्बेडकर के विजन से प्रेरित होकर 12 अक्तूबर 1993 को ‘राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग’ यानी #NHRC  का गठन किया गया था.
मेरे प्यारे देशवासियो, जब न्याय की चर्चा होती है, तो मानव अधिकार का भाव उसमें पूरी तरह से समाहित रहता है. शोषित, पीड़ित और वंचित जनों की स्वतन्त्रता, शांति और उन्हें न्याय सुनिश्चित कराने के लिए  ये विशेष रूप से अनिवार्य है.

 

पीएम ने कहा- इस बार भारत इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सम्मेलन आयोजित कर रहा है. ‘महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’.
हर किसी के जीवन में स्वच्छता का अपना महत्व है और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत आपके घर में शौचालय बना और उससे अब आपको सुविधा हो रही है. हम सब के लिए इससे ज्यादा ख़ुशी की बात और क्या हो सकती है: PM मोदी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button