उत्तर प्रदेश

शपथ से पहले कांग्रेस को झटका, नहीं आएंगे मायावती और अखिलेश

Image result for अखिलेश मायावती

नई दिल्ली। देश के तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बन रही है। सोमवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे, जबकि कमलनाथ मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का जिम्मा संभालेंगे तो भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होंगे, लेकिन शपथ से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। बहुजन समाजवादी पार्टी की प्रमुख मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे।

मध्य प्रदेश में 15 साल का वनवास खत्म कर कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में लौटी है। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ राज्य की कमान संभालने जा रहे हैं। करीब 38 साल पहले वह सांसद चुने गए थे और सोमवार को वे सूबे के 31वें मुख्यमंत्री बनेंगे। कमलनाथ को आठ महीने पहले ही मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था। जब उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया, तब ये बात फिर से चर्चा में आई कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उन्हें अपना ‘तीसरा बेटा’ मानती थीं।

दरअसल, कमलनाथ की गिनती देश के दिग्गज राजनेताओं में होती है। मध्य प्रदेश ने देश को जितने भी नामी राजनेता दिए हैं, उनमें से एक कमलनाथ भी हैं। 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे कमलनाथ की स्कूली पढ़ाई मशहूर दून स्कूल से हुई। दून स्कूल में उनकी दोस्ती संजय गांधी से हुई। दून स्कूल से पढ़ाई करने के बाद कमलनाथ ने कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज से बी.कॉम किया। उनकी पत्नी का नाम अल्कानाथ है। दो बेटे हैं और बड़ा बेटा नकुलनाथ राजनीति में सक्रिय है।

Back to top button