ख़बरदेश

यूपी का सर्वे: BJP को खुश करने वाले नतीजे, गठबंधन के होश उड़े, कांग्रेस की क्या बात करें

गुरुवार को लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान होना है. सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं. हर कोई मतदाताओं को अपनी ओर लुभाने में लगा हुआ है. इसबार भी दिल्ली की सरकार की चाबी उत्तर प्रदेश जीतने वाले को ही मिलेगी. ऐसे में लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर टाइम्स नाउ वीएमआर ग्रुप ने जो ओपिनियन पोल कराया है, उसमें यूपी के नतीजे चौंकाने वाले हैं.

इस ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को सीटों का भारी नुकसान होने वाला है लेकिन फिर भी वह एसपी-बीएसपी गठबंधन से लगभग दोगुनी सीटों पर जीत हासिल कर रही है. पोल के मुताबिक बीजेपी को 20 सीटों का नुकसान होगा और इसबार कुल 50 सीटों पर उसके उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे. जबकि एसपी-बीएसपी गठबंधन के हिस्से 27 सीटें आ रही हैं. ओपिनियन पोल में कांग्रेस को तीन सीटें ही मिल रही हैं.

पोल में बताया गया है कि एकसाथ लड़ने के बाद भी एसपी-बीएसपी गठबंधन के वोट प्रतिशत में गिरावट होगी. वहीं बीजेपी को पिछले चुनाव की तुलना में इस बार ज्यादा वोट मिलेंगे. पोल में कांग्रेस पार्टी के वोट प्रतिशत में भी मामूली बढ़त बताई गई है. टाइम्स नाउ के ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को 45.1 प्रतिशत, एसपी-बीएसपी गठबंधन को 37.7 प्रतिशत और कांग्रेस को 11.01 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं.

मालूम हो कि बीजेपी नीत एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनावों में 73 सीटों पर जीत हासिल की थी. पिछले चुनावों में कांग्रेस के खाते में 2 तो एसपी को 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. बीएसपी तो पिछले चुनावों में खाता भी नहीं खोल सकी थी. बता दें कि साल 2014 में बीजेपी को 43.3 फीसदी लोगों ने वोट किया था. वहीं एसपी-बीएसपी और आरएलडी को संयुक्त रूप से 42.65 प्रतिशत वोट मिले थे. कांग्रेस का वोट प्रतिशत पिछले चुनाव में 8.4 प्रतिशत रहा था.

Back to top button