देशराजनीति

सबसे ताजा सर्वे: मोदी सरकार के कामकाज पर भारतीयों का चौंकानेवाला आंकडा

Image result for pm मोदी हैप्पी

नई दिल्ली। लोक सभा चुनाव का आगाज़ हो चुका है, पूरे देश में बस एक ही बात पर चर्चा है अगला देश का PM कौन, इस पर  हाल ही में किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में देश की आबादी के बड़े हिस्से ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है। इस सर्वे में देश के 67 फीसदी लोगों ने माना है कि मोदी सरकार के नेतृत्व में देश सही दिशा में जा रहा है। मार्केट रिसर्च कंपनी इपसोस ने What Worries the World नाम से एक सर्वे किया है। वहीं, इस सर्वे में भारत में विभिन्न मुद्दों से परेशान होने वालों की संख्या कम नहीं है।

67 फीसदी भारतीयों का मानना

देश सही दिशा में जा रहा इस सर्वे के अनुसार, 44 फीसदी लोग भारत में बेरोजगारी, आर्थिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार से परेशान हैं। जबकि 33 फीसदी भारतीयों ने अपराध और हिंसा पर चिंता जताई है। इस सर्वे में 21 फीसदी लोगों ने माना कि आतंकवाद के कारण वे परेशान हैं। जबकि देश के 31 फीसदी लोगों ने गरीबी और सामाजिक असमानता को एक प्रमुख मुद्दा माना। 67 फीसदी भारतीयों ने भरोसा जताया कि मोदी सरकार के नेतृत्व में देश सही दिशा में जा रहा है।

44 फीसदी भ्रष्टाचार से परेशान

मार्केट रिसर्च कंपनी इपसोस ने किया सर्वे

मार्केट रिसर्च कंपनी इपसोस द्वारा किए गए सर्वे में देश के 19 फीसदी लोगों ने शिक्षा के मुद्दे को लेकर चिंता जताई। वहीं, 16 फीसदी लोगों का कहना है कि पर्यावरण एक गंभीर संकट है। वहीं, 15 फीसदी लोगों ने टैक्स को लेकर चिंता जताई। 13 फीसदी ने स्वास्थ्य, 11 फीसदी ने मुद्रास्फीति के मुद्दे पर अपनी चिंता जाहिर की है। जबकि 14 फीसदी लोग जलवायु परिवर्तन को लेकर परेशान हैं।

44 फीसदी भ्रष्टाचार से परेशान

ग्लोबल ट्रेंड की बात करें तो बहुत से बाजारों में से 28 बाजारों को लेकर जो सर्वे किया गया, लगभग 60 फीसदी लोगों का कहना है कि उनका देश गलत रास्ते पर है। शीर्ष चार बाजार अपने देश की दिशा को लेकर आशावादी नजर आते हैं, उनमें 92 फीसदी चीन, 78 फीसदी सऊदी अरब, 67 फीसदी भारत और 65 फीसदी मलेशिया के लोग शामिल हैं। विश्वभर के लोगों की राय में 34 फीसदी लोग आर्थिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार से परेशान हैं, जबकि 33 फीसदी गरीबी और सामाजिक असमानता से परेशान हैं, तो 31 फीसदी अपराध और हिंसा और 24 फीसदी स्वास्थ्य देखभाल को लेकर परेशान नजर आए हैं।

Back to top button