धर्म

धनतेरस वाले दिन चुपचाप कर ले 13 में से 1 उपाय, छप्पर फाड़ कर होंगी धन की बरसात

दोस्तों नवरात्रि का त्योहार जा चुका है और सभी लोगों का ध्यान अब दीपावली की तरफ है. सब जगह दीपावली की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है और इस त्योहार की शुरुआत हो जाती है धनतेरस से . धनतेरस बेहद ही महत्वपूर्ण त्यौहार होता है क्योंकि इस दिन सब लोग धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं. तो आइए दोस्तों आज की इस वीडियो में मैं आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे उपाय बताउंगी जिससे कुबेर महाराज आपसे प्रसन्न हो जाएंगे और सदैव आपके घर में निवास करेंगे।

यह तो हम सब जानते हैं कि एक अच्छा जीवन जीने के लिए धन की बेहद जरूरत होती है तो धनतेरस वाले दिन कैसे बरसेगा आपके घर धन, आइए जानते हैं इस वीडियो के द्वारा। पर उससे पहले यदि आपने अभी तक मेरे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो प्लीज मेरे चैनल को सब्सक्राइब करें अगर आपको वीडियो पसंद आए तो उसे लाइक करें शेयर करें और बैल आइकन पर क्लिक जरूर करें ताकि आगे आने वाली वीडियो के नोटिफिकेशन आप तक जल्दी ही पहुंचे।

१. सबसे पहला उपाय यह है आपको धनतेरस वाले दिन का एक घी का दीपक अपने मुख्य द्वार पर लगाना है। प्रदोष काल में यदि यह दीपक लगाया जाता है तो जैसे ही माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की दृष्टि दीपक पर पड़ती है, वह आपके घर में चले आते हैं.

२. दूसरा उपाय, जब भी आप धनतेरस की पूजा करें तो एक लाल रंग का कपड़ा लें, उसमें थोड़ा सा हरा धनिया ले.. उसमें 5 या 7 कमलगट्टे ले और इन सब को बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख दीजिएगा और इनको पूरे 1 वर्ष तक रखे रहने दीजिएगा और अगली धनतेरस वाले दिन आपको इस को हटाना है.

३. आपको 11 बिल्वपत्र लेनी है और उस पर चंदन से श्रीं लिखना है. अब इन बेल पत्रों को माता लक्ष्मी को एक-एक करके आपको अर्पित करना है इससे आपके घर के भंडार सदैव भरे रहेंगे।

4 . इसके बाद आपको कुबेर की प्रसन्नता के लिए भी मंत्र का जाप करना है. इसके लिए ॐ कुबेराय नमः मंत्र का जाप धनतेरस वाले दिन अवश्य करें।

५. इस दिन रात्रि में आपको हवन करना है। इस हवन में बिल्व फल की आहुति देनी है औरआहुति देते समय महालक्ष्मी मंत्र -“ओम महालक्ष्म्यै नमः” का जाप करना है .

6 . अगले उपाय में दोस्तों धनतेरस वाले दिन आपको एक सिक्का लेना है जिस पर केसर से आप स्वास्तिक बनाइये। अब इस सिक्के को अपनी तिजोरी में रख दीजिए और पूरी साल उसको तिजोरी में जरूर रखिए।

7 .धनतेरस के दिन आपको 7 पान के पत्ते लेने हैं और उन पत्तों पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाना है. अब इन पत्तों को एक-एक करके मां लक्ष्मी को अर्पित कर दीजिए। ऐसा करने से भगवान धन्वंतरी और मां लक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त होगी।

8 .धनतेरस के दिन आपको एक श्रीफल लेना है, उस पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाना है और उसे कलावे से बांधना है. अब आप इस श्रीफल को अपनी तिजोरी में रख दीजिए और पूरे वर्ष रखकर अगले साल जब धनतेरस को पुनः आप यह उपाय करें तब इस श्रीफल को विसर्जित करके नया श्रीफल स्थापित कर दीजिए। दोस्तों श्रीफल माता लक्ष्मी का प्रिय फल होता है. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

9 .दोस्तों अगले उपाय में धनतेरस वाले दिन आपको अपने घर की दहलीज पर एक स्वास्तिक का निशानरोली से बनाना है. इस निशान को आप दिन में किसी भी वक्त बना सकते हैं। परंतु यह निशान धनतेरस के दिन पूरे दिन बना रहे इस बात का आपको ध्यान रखना। इस निशान से मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश जरूर करेंगी और आप पर अपनी कृपा बरसाएंगी।

10 .अगले उपाय मैं आपको एक ताँवे या पीतल का कलश लेना है। साथ ही पांच कोड़ी जिनकी रोली अक्षत से पूजा की गई हो, लेनी है। अब उनको कलश में डालना है, साथ ही दो कमलगट्टे कलश में रखने हैं. अब कलश के मुंह को पीले रंग के कपड़े से बांध दीजिए और इस कलश को अपने पूजा स्थल में स्थापित रखिए। पूरे साल इस कलश को स्थापित रहने देना है और अगले साल फिर इसको बदलना है.

11 . धनतेरस के दिन जो आपके घर की लक्ष्मी है, जो महिला है, उसको कुछ उपहार दीजिए। उसका सम्मान कीजिए और उसे कुछ सुहाग का सामान जरूर गिफ्ट कीजिए .

12. इस उपाय में आपको धनतेरस वाले दिन केसर और चंदन को अच्छे से मिलाना है और उसमे थोड़ा गंगाजल मिलाना है. अब इस मिश्रण से पूरे घर में छिड़काव कर दीजिए। इससे आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और भगवान धन्वंतरी आप पर अपनी कृपा बरसायेंगे।

13 .आखिरी उपाय मैं आपको बताती हूं। इसमें आपको 11 कमल की पंखुंडियां लेनी है, साथ ही 11 कमलगट्टे लेने है.. इनको गाय के घी में अच्छे से मिलाना है। अब शाम को हवन करते वक्त 11 आहुति आपको इस सामग्री से देनी है और साथ में मंत्र का जाप करना है ॐ महालक्ष्म्यै नमः। इन उपायों से महालक्ष्मी की कृपा आप पर होगी, आपके घर में धन की कभी कोई कमी नहीं आएगी और घर में सुख शांति बनी रहेगी। तो दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी तो साथ जुड़े रहे, मुस्कुराते रहें।

Back to top button