सेहत

OMG! रात में नींद से जागकर करते हैं पेशाब तो ये सच्चाई कर देगी आपको हैरान

अक्सर आपने सुना होगा कि एक तंदुरुस्त व्यक्ति रात को सोते समय पूरी स्वस्थ होता है, लेकिन रात में हार्ट अटैक आने से उसकी मौत हो जाती है । आज के समय में ऐसी घटनाएँ बहुत लोगों के साथ हो रही है।

बहुत से लोग रात में पेशाब करने के लिए उठते हैं और नींद ही नींद में पेशाब कर लेते हैं। यह गलती उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। जब हम रात में सो जाते हैं तो हमारा शरीर भी आराम करने लगता है। और हमारे शरीर का ज्यादा तर खून हमारे दिमाग में इकट्ठा हो जाता है।

जब हम उठकर पेशाब करने के लिए जाते हैं तो हमारे शरीर के खून का संचालन पूरी तरीके से नहीं हो पाता जिसके कारण हम को दिमाग की प्रॉब्लम हो सकती है अगर आप लोग भी रात में बाथरूम करने के लिए उठते हैं तो कम से कम 5 से 10 मिनट तक आराम से बैठकर उसके बाद ही पेशाब करने के लिए जाएं या हो सके रात को सोने से पहले पानी कम पियें।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

नींद से अचानक उठने के बाद दो-तीन मिनट तक हम अपने शरीर को नियंत्रण में रख सकते हैं। इसके लिए जब भी आप नींद से उठे तो आधा मिनट तक बिस्तर पर ही लेते रहे, जबकि अगले आधा मिनट बैठ जाएं और अगले ढाई मिनट अपने पैरों को बेड से नीचे हिलाते रहिये। इससे रक्त संचार सही होगा और आपके मस्तिष्क तक रक्त आसानी से पहुंचेगा। इस विधि से आपका हार्ट सही तरीके से काम करेगा और आप इस तरह के की गंभीर घटना से बच सकते है |

Back to top button