जरा हट के

OMG ! नाक में उंगली डालने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान !!

आम आदमी की जिंदगी में कई अच्छी बुरी आदते शुमार होती हैं। यही अच्छी बुरी आदतों से ही किसी भी शख्स के करैक्टर को आंका जाता है। हमारे जीवन से अच्छी आदतें तो हमारे करैक्टर को निखारने में अहम योगदान देती हैं। लेकिन बुरी आदतें अक्सर हमारे साथ-साथ दूसरों पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं।

1. नाक में उंगली डालने को बताया जाता है बुरी आदत

जैसे कि छींक मारना और नाक मुंह पर रुमाल न रखना। सुबह उठकर ब्रश न करना। खाना खाने से पहले हाथ न धोना। नाखून खाना। कूड़ा-करकट खुले में फेंक गंदगी फैलाना। इन सब को बुरी आदतों के तौर पर देखा जाता है। इसके साथ नाक में उंगली डालना भी एक गंदी आदत मानी है। अक्सर हम बच्चों को नाक में उंगली डालने से हटाते हैं और न मानने पर उन्हें डांट भी लगाते हैं।

2. रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

लेकिन आज हम आपको इस आदत से जुड़ी ऐसी बातें बताएंगे कि आप कंफ्यूज हो जाएंगे, बच्चों को नाक में उंगली डालने से रोकें या नहीं। गौरतलब है कि नाक में उंगली डालने में हर कोई शर्म महसूस करता है। इसके साथ ऐसा करना वाले शख्स को देखने वाले लोग भी असहज महसूस करते हैं। उन्हें ये देखना अच्छा नहीं लगता है।

3. नाक का बूगर खाने से सेहत होती है अच्छी

कनाडा के एक बॉयोकेमिस्ट्री प्रोफ्रेसर ने इस बारे में कुछ ऐसा खुलासा किया है कि आप पढ़कर चौंक जायेंगे। इस कैनेडियन बॉयोकेमिस्ट्री प्रोफ्रेसर ने इस बारे में रिसर्च की है।  प्रोफेसर का कहना है कि नाक में उंगली डाल कर बिना हाथ धोये खाना खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है। वहीँ नाक साफ करने के बाद उससे निकलने वाले बूगर को खाने से कई तरह के फायदे होते हैं।

4. जर्म्स प्रतिरोधक का काम करता है बूगर

प्रोफेसर का कहना है कि ये बूगर जर्म्स प्रतिरोधक का काम करता है। इसे खाने से हमारा शरीर मजबूत बनता है और हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। प्रोफेसर ने अपनी रिसर्च में बताया है कि नाक से निकलने वाले बूगर को खाने से हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता 5 गुना बढ़ जाती है।

निष्कर्ष:

आपको बता दें कि हम अक्सर नाक की सफाई करने के लिए अपनी उंगली नाक में डालते हैं। जो कि एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन कुछ लोग इसे पब्लिक्ली करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग दूसरों की भी अगर नाक में उंगली डाले हुए देख लें तो अजीब से मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन ये कोई गन्दी बात नहीं है। जिस तरह से हम अपने दांतों को साफ़ करते हैं। वैसे ही नाक भी साफ करना जरूरी है।

Back to top button