ख़बरदेश

अरे वाह! चलती ट्रेन में मिलेगी शॉपिंग की सुविधा..

Image result for अरे वाह! चलती ट्रेन में मिलेगी शॉपिंग की सुविधा..

भारतीय रेलवे अत्याधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल कर बदलते दौर के साथ और भी स्मार्ट बनती जा रही है। इसी दिशा में एक और नई पहल करते हुए रेलवे हवाई जहाज की तर्ज पर ट्रेनों में भी शॉपिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। ट्रेनों में शॉपिंग कार्ट के साथ सेल्समैन मौजूद रहेंगे जिनसे यात्री नकद, क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान कर सामान खरीद सकेंगे। भारतीय रेलवे में इस सुविधा की शुरूआत पश्चिम रेलवे की मुंबई डिविजन से होगी। शुरूआत में इस योजना को पश्चिम रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

Related image

रेलवे ने इस सुविधा को अमलीजामा पहनाने के लिए मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ समझौता किया है। पांच साल की अवधि के लिए 3.66 करोड़ रुपये का अनुबंध किया गया है। सूत्रों के अनुसार यह सुविधा आठ चरणों में शुरू की जाएगी। पहले चरण में मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस सहित दो ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी।

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए सुबह आठ बजे से रात्रि नौ बजे तक ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। सौंदर्य उत्पाद, घर और रसोई के उपकरण, फिटनेस उपकरण आदि बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे| हालांकि ट्रेनों में खाने-पीने की चीजें, सिगरेट, गुटका, तंबाकू, शराब बेचने की अनुमति नहीं होगी। कैसे काम करेगी योजना : लम्बी दूरी की ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा के लिए कंपनी की वर्दी में दो सेल्समैन मौजूद रहेंगे।

इनके पास एक से तीन फुट की अधिकतम डाइमेंशन वाली शॉपिंग कार्ट भी उपलब्ध रहेगी। यात्रियों को खरीददारी में सुविधा के लिए सामान और मूल्य का एक कैटलॉग भी दिया जाएगा। रेलयात्री यहां पर नकद, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की मदद से भुगतान कर सकेंगे। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि अपने यात्रियों का अनुभव और बेहतर करने के लिए रेलवे अब नई पहल कर रही है। इस दिशा में काम करते हुए रेलवे ट्रेन में यात्रियों के लिए शॉपिंग की सुविधा शुरू करने जा रही है। ठीक उसी तरह जैसे हवाई जहाज में होता है।

इसकी शुरूआत पश्चिम रेलवे की मुंबई डिविजन से की जाएगी। इस पहल से जहां एक ओर यात्रियों का सफर रोमांचक बनेगा तो दूसरी ओर रेलवे को अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर करने में मदद मिलेगी।

 

Back to top button