उत्तर प्रदेशख़बर

यूपी के बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 10 लाख लोगों को नौकरी देंगे योगी

यूपी: इस योजना के तहत दिसंबर तक 10 लाख लोगों को मिलने वाला है रोजगार, योगी ने किया ऐलान

यूपी: CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार,
लखनऊ। आगामी 2019 लोक सभा चुनाव की तैयारी भाजपा ने शुरू कर दी है। इन दिनों राम मंदिर के मुद्दे ने शियासत को गरमा दिया है वही इस बीच लोगो के लिए रहत की खबर है. जहा यूपी के मुखयमंत्री ने बड़ा ऐलान कर किया है. बताते चले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने हस्तलिपियों की समिट में भाग लिया। इस समिट के दौरान उन्होंने कहा कि हुनरवालों के लिए सरकार कभी भी बजट कम नहीं होने देगी साथ ही उन्हें एक मंच उपलब्ध कराएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार दिसंबर महीने तक यूपी में दस लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी। सरकार जिला एक उत्पाद(ओडीओपी) योजना में एक लाख करोड़ से अधिक का निवेश करेगी। सीएम ने अवध शिल्पग्राम में ओडीओपी योजना के तहत कई आठ जिलों से पहुंचे चिकनकारी व जरी के शिल्पकारों को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान चिकनकारी व जरी पर केंद्रित एक कैटलॉग का विमोचन भी किया।
इस समिट में उन्नाव,शाहजहांपुर,बरेली,बदायूं,चंदौली,लखनऊ, कांसगंज,ललितपुर के हुनरमंद कारीगर शामिल हुए। अपने भाषण में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार की इस योजना से 1 लाख 65 हजार कारीगरों को जोड़ा जाएगा यह सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ने 24 जनवरी को जब इसकी शुरुआत की तब 4500 हस्तशिल्पी कारीगर इस योजना से जुड़े थे लेकिन आज ये संख्या 11755 तक पहुंच गया है।
इन सभी कारीगरों को 1010 करोड़ रुपए तक का कर्ज व 120 कारीगरों को काम में प्रयोग होने वाले टूल किट उपलब्ध कराए गए हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना को कई राज्यों ने मान्यता दी है। इस योजना को जल्द ही जम्मू और आंध्र प्रदेश में लागू किया जाएगा। सरकार ये सब इसलिए कर रही है ताकि बिचौलियों को किनारे किया जा सके जो हुनरमंद लोगों और उनके मेहनताने के बीच आते हैं और कमीशन खाते हैं। सरकार हस्तशिल्पियों के लिए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार उपलब्ध कराएगी।
इस समारोह में सूक्ष्म,लघु, मध्यम उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी मौजूद रहें। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि पिछली सरकारों में परंपरागत उद्दोगों को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं थी। इस सरकार में मुख्यमंत्री की वजह से यह संभव हो सका है। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे ने कहा कि आने वाले दिनों में कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली और आगरा में इस समिट का आयोजन किया जाएगा ताकि सरकार की इस योजना से अधिक से अधिक लोग जुड़ें।
इस दौरान कई कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार लोगों के सामने रखे। योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में कहा कि पिछली सरकारों के वक्त यूपी में कोई भी व्यापारी निवेश करने को तैयार नहीं था क्योंकि उन्हें यहां निवेश करने में डर लगता था। पिछली सरकार ने हुनरमंदों में बटवारा कर उन्हें खेमे में बाटने का काम किया है। इस कारण यूपी के लाखों हुनरमंद नौजवान पलायन के लिए मजबूर हुए। हालांकि अब निवेश की संभावना ज्यादा बेहतर है साथ ही इसके लिए दिसंबर महीने में एक बड़ा आयोजन किया जाना है।

Read more at: https://hindi.oneindia.com/news/uttar-pradesh/up-goverment-plan-give-job-ten-lakh-people-lucknow-478877.html

Back to top button