देश

नीरव मोदी का आर्ट कलेक्शन हुआ नीलाम, जानिए सरकार ने कितने में बेची पेंटिंग्स

 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 14 हजार करो़ड़ रुपए से ज्यादा के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की 68 पेंटिंग्स के कलेक्शन की मंगलवार को मुंबई में नीलामी हुई। इसमें 55 पेंटिंग नीलाम हुई है जिससे 54.84 करोड़ रुपये इकट्ठा किए गए हैं। खास बात ये है कि नीरव मोदी के कलेक्शन की दो पेंटिंग 36 करोड़ में बिकी हैं।

वीएस गायतोंडे की पेंटिंग ‘Untitled oil on canvas’ 22 करोड़ में, जबकि राजा रवि वर्मा की बनाई पेंटिंग “The Maharaja of Tranvancore” 14 करोड़ रुपए में बिकी है। इसके अलावा एफएन सूजा की पेंटिंग्स 90 लाख, जोगेन चौधरी की 46 लाख, पेंटर भूपेन खाखर की 35 लाख और केके हैब्बर की पेंटिंग 40 लाख रुपए में बिकी है। पेंटिंग्स की नीलामी से जमा हुए 54.84 करोड़ रुपये इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सौंप दिेए गए हैं।

स्पेशल कोर्ट ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नीरव मोदी के कलेक्शन की नीलामी करने की अनुमति दी थी। आईटी विभाग ने नीरव की संपत्तियों को सील करने के बाद कलाकृतियों को बरामद किया था और कुछ हफ्तों तक चली स्क्रीनिंग प्रक्रिया के बाद उनकी ओर से नीलामी आयोजित की गई।

नीलामी में शामिल हुए लोगों का कहना है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहली बार इस तरह की वस्तुओं की बिक्री की है। आमतौर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट संपत्ति, सोना और लक्जरी वस्तुओं की नीलामी करता है, लेकिन कला की नहीं।

Back to top button