Gold Rate Today: आज ही खरीद लें सोना, एक महीने में होगा बंपर फायदा

Gold And Silver Price Today: किसमस को अभी एक महीना बाकी है और कमोडिटी एक्सपार्ट की ओर से जो प्रिडिक्शन की जा रही है वो गोल्ड में निवेश करने वालों के लिए काफी अहम है. कमोडिटी से जुड़े जानकारों की कहना है कि सोना और चांदी (Gold And Silver खरीदने का यही सही समय है. क्रिसमस के समय में निवेशकों को काफी फायदा हो सकता है. अनुमान के अनुसार किसमस के दिनों में सोने के दाम (Gold Rate Today) 55 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर जा सकते हैं और चांदी के दाम (Silver Price Today) 70 हजार प्रति किलोग्राम का आंकड़ा छू सकती है.

फेड के फैसले का पड़ेगा असर

यूएस फेड के मिनट्स में संकेत दिया गया है कि अब नीतिगत ब्याज दरों में अब कम इजाफा देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है और निवेशकों का गोल्ड और सिल्वर में रुझान बढ़ गया. जानकारों का कहना है अगले महीने फेड की मीटिंग में ब्याज दरों में इजाफा तो जरूरी होगा, लेकिन 75 बेसिस प्वाइंट्स से घटकर 35 से 50 बेसिस प्वाइंट देखने को मिल सकता है. जिसका असर डॉलर इंडेक्स में देखने को मिल सकता है और डॉलर इंडेक्स में 103 पर आ सकता है और मुमकिन है यह 103 का लेवल तोड़कर 100 पर भी आ जाए. जिसके बाद सोने के दाम में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है.

क्रिसमस पर कितना हो सकता है सोना और चांदी

आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार क्रिसमस पर सोने और चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल सकता है. आंकड़ों के अनुसार अगर डॉलर इंडेक्स 100 से 103 लेवल पर आता है तो भारत में सोने के दाम 55 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के लेवल पर पहुंच सकते हैं. यानी निवेशकों को मौजूदा लेवल से 2500—3000 रुपये प्रति दस ग्राम का फायदा हो सकता है. वहीं चांदी के दाम 64 हजार रुपये का लेवल ब्रेक करते हैं तो यह आंकड़ा क्रिसमस तक 70 हजार तक पहुंच सकता है.

आज सोना और चांदी के दाम में तेजी

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है. सुबह 10 बजकर 30 मिनअ पर 229 रुपये प्रतिद दस ग्राम की तेजी के साथ 52,680 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. वैसे आज सोना 52,500 रुपये पर ओपन हुआ था और 52,700 रुपये के साथ दिन के हाई पर था. वैसे आज सोना हफ्ते की उंचाई पर कारोबार कर रहा है.

दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी एक फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर 568 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 62,198 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. वैसे आज चांदी 62,099 रुपये प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी और 62,460 रुपये प्रति किलोग्राम के साथ दिन के हाई पर पहुंची. वैसे आज चांदी भी वन वीक की हाई पर कारोबार कर रही है.

विदेशी बाजारों में भी उछाल

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी की कीमत में अच्छी तेजी आई है. आंकड़ों के अनुसार न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में सोना 10 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की कीमत मतें कारोबार कर रहा है और दाम 1,770.60 डॉलर प्रति ओंस पर हैं. यूरोपीय और ब्रिटिश बाजारों में सोना फ्लैट कारोबार कर रहा है. दूसरी ओर कॉमेक्स पर चांदी एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रही है और दाम 21.78 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गई है. वैसे ​यूरोप और ब्रिटिश बाजारों में चांदी फ्लैट कारोबार कर रही है.

इन कारणों की वजह से हो रहा है इजाफा

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार डॉलर इंडेक्स में गिरावट के अलावा अगले महीने में फेड ब्याज दरों में हाथ रखेगा, जिसका असर कीमतों में देखने को मिलेगा. वहीं दूसरी ओर यूएस बांड यील्ड के 7 महीने के निचले लेवल पर चले जाने की वजह से भी सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है. चीन भी अपनी मौजूदा ब्याज दरों में कट करेगा. भले ही चीन की ओर से आंकड़ें जारी ना किए गए हों, लेकिन सोने की खरीदारी जमकर की है.