हाईकोर्ट में क्लर्क के 2700 पदों पर वैकेंसी, 66 हजार तक होगी सैलरी

युवाओं के लिए हाईकोर्ट में जॉब पाने का बेहतरीन अवसर आया है। राजस्थान हाईकोर्ट प्रशासन ने 2756 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों में जूनियर ज्यूडिशरी असिस्टेंट (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड-2 के पद शामिल हैं। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान उच्च न्यायालय की विभागीय पोर्टल hcraj.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन 22 अगस्त से शुरू होंगे और 22 सितंबर 2022 तक किए जा सकेंगे।

जरूरी योग्यता

राजस्थान हाईकोर्ट के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हो। साथ ही उसको कंप्यूटर की भी नॉलेज होना आवश्यक है।

वैकेंसी की डिटेल्स

हाईकोर्ट की कुल 2756 रिक्तियों में से 2058 रिक्तियां क्लर्क पदों के लिए, 320 जूनियर ज्यूडिशरी असिस्टेंट (JJA) पदों के लिए और 378 रिक्तियां जूनियर असिस्टेंट (JA) पदों के लिए हैं।

परीक्षा के जरिए होगा सिलेक्शन

कनिष्ठ न्यायिक सहायक, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में कनिष्ठ सहायक और राज्य न्यायिक अकादमी व जिला न्यायालयों में लिपिक ग्रेड द्वितीय के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा होगी।

20 से 66 हजार मिलेगी सैलरी

इन पदों पर चयन होने के बाद कैंडिडेट्स को दो महीने के ट्रेनिंग पीरियड पर रहना होगा। इस दौरान उसे महीने के 14,600 रुपए सैलरी दी जाएगी। इसके बाद कैंडिडेट्स की महीने की सैलरी 20,800 रुपए से लेकर 65900 रुपए के बीच होगी।