हरी मिर्च खाइये.. इन बीमारियों को हमेशा के लिए बोलें बाय-बाय

तीखा खाना भी सेहत से भरा हुआ हो सकता है लेकिन तब जब आप इसके साथ हरी मिर्च का सेवन करें। भारत में पाई जाने वाली हरी मिर्च एक औषधी के समान है जिसमें शरीर के कई रोगों को जड़ से मिटा देने की ताकत होती है क्योंकि हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद रहती है जो हमे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिला सकता है। आज हम आपको हरी मिर्च के कुछ औषधीय गुण बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद आपको भी तीखी मिर्ची मीठी लगने लगेगी।

हरी मिर्च खाने के कई सारे फायदे होते है जिनमे से कुछ के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। पाचन क्रिया सुधरता है हरी, मिर्च खाने से खाना जल्दी पच जाता है और साथ ही, शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार कर देती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज एसिडिटी को दूर करती है। आँखों को स्वस्थ बनती है, हरी मिर्च में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। ब्लड शुगर कंट्रोल होता है, हरी मिर्च, एक ग्लास पानी में रात को भिगो कर सुबहे ख़ाली पेट मिर्च के पानी को पीने से ब्लड शुगर कन्ट्रोल में आ जाती है।

हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है इसलिए यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है। कैंसर के उपचार में सहायक, हरी मिर्च में एंटी ओक्सिडेंट पदार्थ पाए जाते है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है और कैंसर से लड़ने में मदद करते है इस लिए हरी मिर्च का खाने के साथ सेवन करे।

आपको यह जानकर काफी ताज्जुब होगा का हरी मिर्च ना सिर्फ हमारे खाने को लजीज बनाता है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी मददगार है हरी मिर्च। हरी मिर्च में कई सारे विटामिन पाए जाते है जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होते है इसलिए अगर आप तीखा खाते है तो आपकी तवचा मै निखार आ जाता है। रक्तचाप नियंत्रण में सहायक, रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फयदेमंद होती है। आयरन बढाए, अगर आप खाने के साथ रोजाना हरी मिर्च खाएंगी तो आपकी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी।