एड़ी में सुबह-सुबह महसूस होती है चुभन और दर्द? ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत

प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fascitis in hindi) एक ऐसी बीमारी है, जिसकी महिलाएं सबसे ज्यादा शिकायत करती हैं। दरअसल,प्लांटर फेशिआइटिस में एड़ियों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और टिशूज घिस जाते हैं। एक तरह से ये समझिए कि आपकी एड़ियों का कुशन जो इसे आराम देता था वो घिस गया है। ऐसे में जमीन पर पैर रखते ही आपके तलवों में तेज चुभन वाला दर्द हो सकता है। इस स्थिति के कारण कई बार लोगों को चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है। दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे ( plantar fasciitis treatment at home) आपके काम आ सकते हैं।

एड़ी के तलवे में दर्द का 5 घरेलू इलाज-Plantar fasciitis home remedies in hindi
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लगाएं
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सूजन को दूर करने में मददगार हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में एक या दो बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं और फिर इसे अपने तलवे पर लगाएं और मालिश करें। इस वक्त ध्यान रखें कि बिलकुल आराम से तलवों की मालिश करें।

20-30 मिनट तक बर्फ की सिंकाई करें
एड़ी के तलवे में दर्द होने पर 20-30 मिनट तक बर्फ की सिंकाई काफी कारगर हो सकती है। दरअसल, बर्फ मांसपेशियों को शांत करती है और इसके सूजन व दर्द को कम करती है। इसलिए अगर आपको प्लांटर फेशिआइटिस का दर्द हो तो 20-30 मिनट तक बर्फ की सिंकाई करें। साथ ही अपने तलवों को आराम दें।

सोने से पहले तिल के तेल में एड़ी डुबोएं
सोने से पहले तिल के तेल को हल्का गुनगुना करें और इसमें एड़ी डूबो कर रखें। ये एड़ियों की मांसपेशियों को आराम देता है और टिशू को कुशन देने का काम करता है। तिल के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो कि सूजन दूर करता है और आप दर्द से राहत महसूस करते हैं। साथ ही ये धीमे-धीने मांसपेशियों का आराम पहुंचाता है और चुभन में कमी आती है।