Electrik01: रॉयल एनफील्ड की कांसेप्ट इलेक्ट्रिक बाइक की पहली तस्वीर आई सामने

royal enfield electric concept

रॉयल एनफील्ड अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को लेकर किसी जल्दबाजी में नहीं है, लेकिन वह इस योजना पर लगातार कार्य कर रही है। हाल ही में ब्रांड के पहले इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के कॉन्सेप्ट की तस्वीर सामने आई है, जिसका श्रेय ऑटोकार इंडिया को जाता है। इंटरनल रूप से इस मोटरसाइकिल को ‘Electrik01’ कोडनेम दिया गया है। रॉयल एनफील्ड के इस कॉन्सेप्ट में कुछ विशिष्ट डिजाइन एलिमेंट हैं। हालाँकि यह मोटरसाइकिल पूरी तरह से नज़र नहीं आ रही है, लेकिन इसके आंशिक विजुअल कुछ दिलचस्प विवरणों को प्रकट करते है।

इस बाइक में डिस्क ब्रेक और एलॉय व्हील के साथ फ्रंट में गर्डर फोर्क सस्पेंशन सेटअप होने की संभावना है। बाइक के पिछले हिस्से में मोनो-शॉक सस्पेंशन सेटअप होने की संभावना है। मोटरसाइकिल में उच्च गुणवत्ता वाले टच फिनिश के साथ नया विंटेज व क्लासिक स्टाइल होगा। इस मोटरसाइकिल में बहुत सारी रेट्रो अपील है, जो इसके हेडलाइट में भी देखा जा सकता है और Electrik01 में एक पारंपरिक फ्यूल टैंक भी है। चेसिस भी काफी दिलचस्प है, जिसमें हेडस्टॉक के दोनों ओर से दो फ्रेम ट्यूब निकलते हैं, जिसमें एक फ्यूल टैंक के शीर्ष किनारे के साथ चल रहा है।

वहीं दूसरा नीचे की ओर चल रहा है और प्रतीत होता है कि यहाँ बैटरी पैक को रखा जाएगा। ज्यादा पारंपरिक पहलुओं में अलॉय व्हील की उपस्थिति शामिल है, जो एवन रोडराइडर टायरों में लिपटे हुए प्रतीत होते हैं। हालाँकि सड़क पर चलने वाली रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी कुछ समय दूर है और यहाँ जिस बाइक को देखा गया है, वह अभी भी अपने विकास के शुरुआती चरणों में है।

रॉयल एनफील्ड आंतरिक रूप से इसे क्वालिटी फंक्शन डेवलपमेंट (QFD) कॉन्सेप्ट कह रही है। QFD उत्पाद विकास के लिए एक मॉडल है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों की प्रतिक्रिया और उनकी जरूरतों और अपेक्षाओं को अंतिम परिणामों में बदलना है। यहां तक ​​कि हाल के पेट्रोल-संचालित मॉडलों के साथ ब्रांड ने उत्पादों को बाजार में लाने से पहले सड़कों पर इनकी टेस्टिंग में काफी ज्यादा समय बिताया है।

इसके साथ एक नई तकनीक का कार्यान्वयन किया जा रहा है, जिसे रॉयल एनफील्ड ने पहले कभी नियोजित नहीं किया है, इसलिए आप इसके विकसित होने के लिए ज्यादा समय की उम्मीद कर सकते हैं। ब्रांड ने हालांकि पुष्टि की कि यह बाइक अन्य सभी रॉयल एनफील्ड बाइक की तरह एक समान चरित्र और डीएनए का दावा करती रहेगी और प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देगी।

इस इलेक्ट्रिक बाइक के अलावा रॉयल एनफील्ड कई अन्य बाइक्स पर भी काम कर रही है, जल्द ही दो नई 650cc बाइक्स अपनी वैश्विक शुरुआत करेंगी, जो कॉन्टिनेंटल 650 और इंटरसेप्टर 650 के साथ अपने पावरट्रेन को साझा करेंगी। इसके अलावा ब्रांड नई जनरेशन बुलेट 350 और नई हिमालयन पर भी काम कर रहा है, जिन्हें भारतीय बाजार में अगले साल पेश किया जाएगा।