सांसों की बदबू खराब कर देगी आपका इम्प्रेशन, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

सांस की बदबू एक ऐसी समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। जिसकी वजह आपका खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल हो सकती है। जो इस बदबू को और ज्यादा बढ़ा देती है।

वैसे तो इस दुर्गंद को घरेलू नुस्खों और आदतों में कुछ बदलावों से दूर किया जा सकता है लेकिन अगर ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो आपको दंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

दिन में दो बार ब्रश जरूर करें

सांस या मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें। ब्रश और उसके साथ जीभ की सफाई करने से मुंह के अंदर जमी गदंगी साफ हो जाती है। जिससे बदबू की समस्या नहीं होती। तो सुबह के अलावा रात को सोने के पहले भी ब्रश करें। जो न सिर्फ ओरल हेल्थ के लिए बेहतर है बल्कि पेट के लिए भी।

खाने के बाद सौंफ चबाएं

सौंफ के बीजों में फ्लेवोनोइड्स मौजूद होता है और यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं। सौंफ से लार का प्रोडक्शन सही तरह से होता है जिससे मुंह सूखने की समस्या नहीं होती। इसके अलावा सौंफ की अपनी स्ट्रॉन्ग खुशबू होती है जिसके सेवन से सांसों की बदबू से छुटकारा मिलता है।

खाने का बाद कुल्ला जरूर करें

खाने के बाद कुल्ला करने की आदत भी मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा दिलाने में बहुत हेल्पफुल है। इससे दांतों के बीच फंसे खाने के कण आसानी से निकल जाते हैं। वहीं जब आप कुल्ला नहीं करते तो ये दांतों की बीच और जीभ पर चिपके रहते हैं और बदबू की वजह बनते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी पीकर न सिर्फ बॉडी के कई जरूरी फंक्शन को दुरुस्त रखा जा सकता है बल्कि इससे ओरल हेल्थ भी अच्छी रहती है। तो पानी की आवश्यकता को समझें। सुबह औऱ दोपहर के समय अच्छी-खासी मात्रा में पानी पिएं और रात के समय इसकी मात्रा कम कर दें।