सरकारी योजनाः आपका भी बिजली बिल होगा आधा, जानें पूरी प्रक्रिया

आज के समय में आम लोगों के लिए सबसे बढ़ी परेशानी बढ़ते बिजली का बिल बना हुआ है. अक्सर देखा गया है कि गर्मी के महीने में बिजली का बिल सबसे अधिक देखने को मिलते है. जिसे जमा करते समय लोग बढ़ी परेशानी में रहते हैं. अगर आप भी अपने बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य में हाफ बिजली बिल की योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) चलाई जा रही है. जैसे की इसके नाम से पता चलता है कि इस योजना में बिजली बिल को आधा किया जाएगा. जिसके चलते लोग ज्यादा बिल आने से राहत की सांस पा सकते हैं.

इस योजना में कितनी मिलेगी छूट 

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 मार्च 2019 को बिजली बिल हॉफ योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) को पूरे राज्य में लागू किया है. जिसमें उपभोक्ताओं को लगभग 400 यूनिट तक बिजली की खपत पर करीब 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती है. ये ही नहीं इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को हर महीने 30 यूनिट तक बिजली निशुल्क दी जा रही है. वर्तमान समय में सरकार की इस योजना का राज्य के 40 लाख से अधिक घरेलू परिवार लाभ उठा रहे हैं.

योजना के लिए जरुरी कागजात

  • मूल निवास का प्रमाण पत्र
  • पुराने बिजली बिल
  • पहचान पत्र, आधार कार्ड

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे भी आधिकारिक वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ 

सरकार की बिजली बिल हाफ योजना (Electricity Bill Half Scheme) का लाभ सिर्फ उन उपभोक्ताओं के दिया जाता है, जिन्होंने अभी अपने सभी बिजली बिल के बकाया को पूरा भरा है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप आज ही अपने बाकी पुराने बिजली बिल के बकाया को पूरा भरें. सभी बिजली बिल भरने के बाद ही आप आगे के बिजली बिल (Electricity bill) में करीब 50 प्रतिशत तक छूट पा सकते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपकी यूनिट 400 के नीचे हो.

अगर आपकी यूनिट 400 से अधिक आती है, तो आपको सरकार की इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. बिजली बिल हाफ की अधिक जानकारी आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपने नजदीकी बिजली कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं.