समंदर में मिला अजीब जीव, ब्लेड जैसे तीखे दांत, हैरान हुए वैज्ञानिक


अगर अंतरिक्ष की दुनिया रहस्यों से भरी हुई है तो समंदर की गहराइयों में भी ऐसे तमाम राज़ छिपे हैं, जो समय-समय पर आम लोगों समेत वैज्ञानिकों को भी हैरान कर देते हैं। हम यूं तो पानी के अंदर रहने वाले तमाम जीवों को जानते हैं, लेकिन कई बार कुछ ऐसे जीव प्रकट हो जाते हैं, जो पहले कभी नहीं दिखे हों। इस वक्त ऐसा ही एक जीव लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है, जो वैज्ञानिकों को पहली बार दिखा है।

वैज्ञानिकों को समंदर में काफी नीचे एक कुछ ऐसे छोटे जीव मिले हैं, जो किसी छिपकली जैसी मछली की तरह हैं। सबसे खास बात ये है कि जन्म के थोड़े वक्त बाद ही इनके दांत काफी तीखे-तेज़ और नुकीले हैं। हिंद महासागर के कुछ सुदूर इलाकों में ये जीव काफी नीचे समंदर की तहलटी में दिखे हैं। ऑस्ट्रेलियन वैज्ञानिकों की टीम को करीब 3 मील नीचे गहराई में एक आंख वाली यील और कुछ छोटी-छोटी मछलियां दिखाई दीं।

ऑस्ट्रेलिया में Museums Victoria Research Institute के वैज्ञानिकों को चमगादड़ जैसी मछलियां, अंधी यील और लिज़र्ड फिश मरीन पार्क में दिखाई दी। ये ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से काफी दूर कोकोस द्वीप के पास है। टीम यहां सैम्पल्स कलेक्ट कर रही थी, जहां उसे एक अधी यील दिखाई दी, जिसने दो छोटी यील्स को जन्म दिया।

इतना ही नहीं उन्हें हाईफिन लिज़र्डफिश भी मिली। इन मछलियों के पास ब्लेड की तरह तेज़ दांतों की एक पूरी कतार मौजूद थी। इनमें नर और मादा के अंग एक साथ विकसित हो रहे थे। इस इलाके में शोध के लिए आए वैज्ञानिकों को एक साथ कई ऐसे समुद्री जीव मिल गए, जो उन्होंने कभी नहीं देखे थे।

चमगादड़ की तरह दिखने वाली कुछ मछलियों के पंख इस तरह थे कि वो समुद्र की तलहटी पर चल सकती थीं। वहीं वाइपरफिश नाम की मछली के पेट के अंदर बिजली की कतार सी जलती रहती है, जो उसे बाकी जीवों से बिल्कुल अलग बना देती है।

Live Science की रिपोर्ट के मुताबिक Museums Victoria Research Institute के वैानिक टिम ओ हारा ने इन्हें समंदर की फैशनेबल मछलियां कहा है, जिनके पास कुछ न कुछ अलग है।