लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो ना करें ये काम, धन की होगी हानि

लक्ष्मी माता को धन की देवी माना जाता है इसलिए सभी हिन्दू घरों में इनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना की जाती है और ये प्रयास किया जाता है की धन की ये देवी हमसे नाराज़ ना हों। लोग प्रयास तो करते है लेकिन कुछ ना कुछ ऐसा हो ही जाता है जिससे धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा लोगों पर कम हो जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे तरीके जिसे शाम के समय ना करके आप भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। तो आईये जानते है की कौन से ऐसे काम है जिन्हें हमें शाम के समय नहीं करना चाहिए।

शाम को इन वस्तुओं का ना करें आदान प्रदान
हिन्दू पुरातन शास्त्रों के अनुसार शाम के समय लोगों को किसी को भी अपने घर से प्याज़, दूध, दही आदि वस्तुएं नहीं देनी चाहिए। आप इन वस्तुओं को भरसक खरीद के ला सकते हैं लेकिन अगर शाम के समय कोई आपसे ये वस्तुएं मांगने आये तो आपको मना कर देना चाहिए। ऐसा कहा जाता है की शाम के समय इन वस्तुओं को किसी को देने से माँ लक्ष्मी नाराज होती हैं और उस घर से बाहर चली जाती है।

घर के मेन गेट की रखें साफ़ सफ़ाई
घर का मुख्य द्वार सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होता है क्यूंकि सभी का प्रवेश वही से होता है। इसलिए ये माना गया है की घर के मुख्य द्वार की हमेशा साफ़-सफाई रखनी चाहिए। बहुत से घरों में ऐसा देखा गया है की लोग घर के बाहर मेन गेट पर ही कूड़ादान बनवा लेते है जो की बहुत गलत है। घर के मुख्य द्वार पर कभी भी कूड़ा और गंदगी आदि को नहीं जमा होना देना चाहिए ,ऐसा करने से माता लक्ष्मी ऐसे घरों में प्रवेश नहीं करती हैं। अगर आपके घर के मुख्य
द्वार पर भी कूड़ादान बना है तो उसे वहां से हटवा दें।

शाम होने से पहले ही कर लें घर की साफ सफाई
ऐसा मानना है की लक्ष्मी माता का बास उन्ही घरों में होता है जिस घर में साफ़ सफाई होती है। इसलिए शाम होने से पहले पहले तक घर की साफ़ सफाई जरूर कर लेनी चाहिए वरना लक्ष्मी माता नाराज होकर वापिस चली जाती हैं। दिन ढलने से पहले ही साफ़ सफाई से जुड़े सारे काम निपटा लेना ही बेहतर होता है।

रात का भोजन परिवार के सभी सदस्य साथ बैठ कर करें
लक्ष्मी माता को आमंत्रित करने के लिए घर के सभी सदस्यों को साथ बैठकर रात का भोजन करना चाहिए। ऐसा मान जाता है की ऐसा करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है और घर के सभी सदस्यों को धन प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं। लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें, भोजन कभी भी बिस्तर पर बैठ का न करें।

इसके अलावा शाम के समय माता लक्ष्मी को पूजा अर्चना जरूर करें और अपने घर के मंदिर में जल से भरा एक कलश जरूर रखें। इन बातों का विशेष ध्यान रख आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और धन लाभ के पात्र बन सकते हैं।