राशिफल: कन्या-धनु राशि वाले इस बात से रहें सतर्क, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

आज का राशिफल कहता है कि कन्या राशि के जो लोग व्यापार करते हैं, उनको काफी सतर्क रहना होगा. वहीं, धनु राशि वालों के नौकरी में बदलाव की संभावना है, लेकिन निर्णय लेने के पहले सभी बिंदुओं पर अच्छी तरह से सोच-विचार कर अगला कदम उठाएं.

मेष- सामाजिक गतिविधियों में व्यस्तता रह सकती है. फ्री समय में मित्रों के बीच बातचीत करें उनसे मिले. आज का दिन सुख, लाभ और उन्नति दायक रहने वाला है. अवसर का लाभ उठाएं, आईटी सेक्टर में काम करने वाले युवाओं को अपने प्रोजेक्ट में सफलता प्राप्त होगी. उसे शीघ्रता से पूर्ण करें. शारीरिक बल के बूते व्यवसाय करना मुश्किल है. आपको अपनी बुद्धि का अधिक प्रयोग करना चाहिए. स्वभाव में विनम्रता रखें. हल्की-फुल्की बीमारी में परेशान होकर बिस्तर पर आराम करने की जरूरत नहीं है. योग-प्राणायाम करें, स्वस्थ हो जाएंगे.आपकी संतानों में कोई विवाह योग्य है तो उसके विवाह का संयोग बन रहा है. उसके विवाह की बात चल सकती है.

वृष- आप प्रतिभावान हैं. एक साथ कई काम अच्छे से कर सकते हैं. ऐसे में आपको आज तैयार रहना होगा. कई बार समस्या का निराकरण मित्र मंडली के माध्यम से आसानी से हो जाता है. मित्रों की संख्या बढ़ाने का प्रयास करें. पूंजी प्राप्ति का योग बन रहा है. इस पूंजी को अच्छे से निवेश करने की प्लानिंग अभी से करें ताकि उचित निर्णय ले सकें. अच्छी सेहत के लिए समय से भोजन और सोना जरूरी है. अपनी दिनचर्या को नियमित करें और इसका लाभ लें. माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते है. चिंता करने के बजाए चिकित्सकीय परीक्षण कराएं और निर्देशों का पालन करें. कामकाज की भागदौड़ में दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहने वाली है. अनियमितता का स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. सावधानी बरतें.

मिथुन- आपके भीतर आत्मविश्वास प्रबल रहने वाला है. सोशल मीडिया पर विचार करने के बाद ही पोस्ट करें. सहयोगियों के साथ कंपटीशन का भाव रहेगा. ऑफिस में काम करने में विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि कोई गलती न हो. व्यापार में सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा. सौदे और लेनदेन करने के पहले आगा-पीछा अच्छी तरह से विचार करने के बाद करें. परिवार पर ध्यान दें. कुछ जरूरी चीजें लाना घर की आवश्यकता है. इनको जरूर लाएं तो घर का माहौल अच्छा रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर निश्चिंत रहें. आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, इसलिए चिंता न करें, लेकिन लापरवाही भी नहीं करनी है. युवा वर्ग के लोग जो भी निर्णय लेंगे पूरे आत्मविश्वास से लेंगे, जिससे सफलता मिलेगी.

कर्क- मन में संशय यानी भटकाव हो सकता है. ऐसे में आपको अपने वरिष्ठजनों से सलाह लेना हितकर होगा. आपको स्वास्थ्य के लिहाज से डॉक्टर ने जो भी परहेज बताया है, उसका कड़ाई से पालन करें. लापरवाही कतई न करें. स्थानांतरण की संभावना बन रही है. आप जहां भी नौकरी करते हैं मन लगा कर करें, गलती बिल्कुल भी न करें. यह समय आपके लिए आर्थिक दृष्टि से लाभ देने वाला है. समय का लाभ लें और उचित स्थान पर निवेश करें. विद्यार्थियों को इस समय अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अपने कमजोर सहपाठियों की भी पढ़ने में मदद करें. विवाह योग्य युवक देवी की उपासना शुरू कर दें, जल्द शुभ सूचना मिलेगी. विवाहित पुरुषों को अपनी संतान के साथ समय बिताना चाहिए.

सिंह- इस राशि के लोग समय आनंदपूर्वक बिताएं. भाई के साथ संबंध सुधारने का यही उचित समय है. व्यर्थ की बातों में उलझने की बजाए सकारात्मकता से बात करें तो संबंध सुधरेंगे. सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय होने की जरूरत है. आपको संतुष्टि का आभास होगा. आपके सहयोग से दूसरे भी प्रसन्न होंगे. व्यापार में विवाद की संभावना है, इसलिए यदि किसी ग्राहक या थोक व्यापारी से कोई बात भी हो तो उसे आहिस्ते से निपटाएं. ऑफिस का वातावरण आज अच्छा रहेगा. इस अच्छे माहौल का लाभ लें और बॉस के पास कोई काम फंसा हो तो उन्हें याद दिलाएं. जोड़ों में दर्द बढ़ सकता है इसलिए ध्यान रखें अधिक उछल-कूद न करें. बादी और ठंडी चीजों के सेवन से बचें वर्ना दर्द और बढ़ेगा.

कन्या- कन्या राशि वालों को किन्ही कारणों के चलते क्रोध बढ़ सकता है, किंतु ऐसा न करें. क्रोध रूपी ऊर्जा का सदुपयोग करें. दूसरों की गलतियों को क्षमा करें. यदि आप नौकरी करते हैं तो पदोन्नति का योग बन रहा है. अपने बॉस से बनाकर चलें. लंबे समय से रुके हुए कामों के बनने की संभावना है. व्यापारी वर्ग को अपने काम में सक्रिय रहना चाहिए. बीमार चल रहे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही दवा लें. अपने आप दवा लेकर इलाज करने का प्रयास कतई न करें. जीवन साथी को कुछ शारीरिक कष्ट हो सकता है. उसके प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार रखें. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले छात्रों-युवाओं को कड़ी मेहनत करनी चाहिए. कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलती है.

तुला – इस राशि वाले यदि अभी से योजना बनाएंगे तो भविष्य में उसका लाभ मिलेगा. इसलिए यह समय भविष्य की योजना बनाने पर जोर दें. कारोबारियों के लिए नया व्यापार करने का अनुकूल समय है. नया व्यापार करें शुभ रहेगा. आप जो भी काम करते हैं उससे हटकर कुछ नया काम भी मिल सकता है. नया काम मिले तो इनकार न करें. जो लोग हृदय रोगी हैं तो व्यर्थ की चिंता न करें. ऐसा करने से आपका रोग बढ़ सकता है. स्वस्थ रहें, मस्त रहें. सामाजिक व्यस्तता रहेगी. वृक्ष दान महादान कहा जाता है इसलिए पेड़ लगाएं और बड़ा होने तक ध्यान रखें. किसी बुजुर्ग की कोई बात खराब भी लगे तो उनसे वाद-विवाद करने की आवश्यकता नहीं है. बुजुर्गों का सम्मान करें.

वृश्चिक- मित्र सुख-दुख के साथी हैं उनसे तालमेल बनाकर चलें. सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सहयोग का भाव रखें. आपके बनते काम बिगड़ें या रुक जाए तो मन खराब नहीं करना है. सकारात्मक भाव रखना होगा. जीवन साथी से तनाव मिलने की आशंका है. छोटी-छोटी बातों में उलझने की बजाए बातों को नजरअंदाज करें. व्यापार में सजगता बरतनी होगी. सूझबूझ के साथ लेनदेन करें तो परेशानी से बच सकते हैं. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी नजर रखें. पेट में दर्द, मरोड़ या अन्य कोई परेशानी हो सकती है. गरिष्ठ भोजन से बचाव करते हुए सुपाच्य भोजन करेंगे तो ठीक रहेगा. ऑफिस में अधिक काम करना पड़ सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक ध्यान देना होगा, क्योंकि इसका फल तुरंत प्राप्त होगा.

धनु – धनु राशि वालों के नौकरी में बदलाव की संभावना है, लेकिन निर्णय लेने के पहले सभी बिंदुओं पर अच्छी तरह से सोच-विचार कर अगला कदम उठाएं. अन्न दान को श्रेष्ठ दान माना गया है. कोई भूखा और गरीब व्यक्ति दिखे तो उसे रोक कर भोजन जरूर खिलाएं. किसी बात को लेकर उलझन रह सकती है. आप अपने सलाहकारों से बात करें और उनकी सलाह मानें. सेहत का ध्यान रखें, ऊंचा बोलकर या अधिक परिश्रम करके अपना रक्तचाप न बढ़ाएं. दवा लेते हों तो अवश्य लें. मां के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. जरूरत हो तो उन्हें डॉक्टर को दिखाएं. दवाएं दें और समय निकाल कर सेवा अवश्य करें. नए व्यापार की प्लानिंग भी हो सकती है. अवसर मिलने पर इसे हाथ से जाने न दें.

मकर- सामाजिक रिश्तों में खटास को कम करने का प्रयास करना चाहिए, यदि सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएंगे तो सब अच्छा ही होगा. युवाओं के लिए कठोर मेहनत करने का समय आ गया है. तप का फल हर हाल में मिलेगा, इसलिए शुरू हो जाइए. आप कोई भी जॉब कर रहे हों उसे करते रहें. सरकारी नौकरी का भी योग है इसलिए प्रयास जारी रखें. सेहत के लिहाज से आपका अच्छा समय है. प्रसन्न चित्त रहें, लेकिन स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ठीक नहीं. छोटी-छोटी बातों पर परिवार के सदस्यों से मनमुटाव हो सकता है. इन बातों पर ध्यान देने की बजाए नजरअंदाज करना ही बेहतर है. व्यापार में सेंध लग सकती है. यह काम कोई भी कर सकता है, इसलिए व्यापार में बहुत सावधानी बरतें.

कुंभ- समय उपयुक्त है पेंडिंग कामों को पूरा करने पर ध्यान दें. कारोबारी सौदे सोच-समझकर करें. घाटा होने की आशंका है. खरीद करनी है तो सीमित मात्रा में करें. नौकरी कर रहें लोग काम को कल पर छोड़ते हुए टेबल की फाइलों को निपटा दीजिए. डिहाइड्रेशन जैसी समस्या हो सकती है. धूप में निकलना है तो पानी पीकर निकलें. नेकी का फल मीठा होता है. संभव हो तो किसी जरूरतमंद रोगी की आर्थिक सामाजिक या सेवा से मदद करें. यदि आप विद्यार्थी हैं तो प्रतियोगिता की तैयारी पूरा मन लगाकर करें. ध्यान रहे परिश्रम कभी भी व्यर्थ नहीं जाता. भाई से विवाद हो सकता है. यह किसी के लिए भी उचित नहीं है. अच्छा हो उनसे बात करें. संवाद से ही हल निकलता है.

मीन- मीन राशि वाले परिवार के साथ मिल कर पूजा-पाठ का है. पूरे परिवार के साथ मिलकर पूजन व आरती करें. धार्मिक यात्रा की भी प्लानिंग कर सकते हैं. घर के आसपास कचरा बिल्कुल भी न जमा करें. सफाई कर्मी नहीं है तो खुद ही उसे कूड़ाघर में फेंक दें. कूड़े से रोग भी हो सकता है. कामकाज को लेकर समय अनुकूल रहेगा. लंबे समय से रुके काम भी बनेंगे. व्यर्थ की चिंता कर तनाव लेने की जरूरत नहीं है. बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लाभ का समय है. अच्छा अवसर मिलेगा जिसका सदुपयोग करें. कारोबारियों के लिए विदेशी वस्तुओं से लाभ का योग है. यदि आप विदेशी कंपनियों की वस्तुएं डील करते हैं तो सौदे का यही समय है. गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. यदि टीकाकरण ड्यू है तो अवश्य लगवा लें.