Beluga Airbus: कहलाता है आसमान में उड़ने वाला व्हेल, मुंबई में पहली बार आया नजर

मुंबई। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) पर पहली बार एयरबस बलुगा विमान दिखा। एयरपोर्ट पर दुनिया के सबसे बड़े विमानों में से एक एयरबस बलुगा को देख लोग अचंभित हुए। आकार के साथ ही इस विमान का डिजाइन भी दूसरों से अलग है। इसका डिजाइन बलुगा व्हेल से प्रेरित है, इसलिए विमान को आसमान में उड़ने वाला व्हेल भी कहा जाता है। मुंबई एयरपोर्ट पर खड़े एयरबस बेलुगा विमान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही हैं। आगे पढ़ें इस खास विमान के बारे में…

एयरबस बेलुगा ट्रांस्पोर्ट विमान है। इसका इस्तेमाल यात्रियों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने के लिए नहीं होता। इसे सामान ढोने के लिए बनाया गया है। बड़े आकार के चलते यह एक बार में अधिक मात्रा में सामान लेकर दुनिया के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंच सकता है।

एयरबस बेलुगा का इस्तेमाल बड़े और भारी सामान को ढोने में होता है। इससे गाड़ियों और स्पेश प्रोग्राम से जुड़े सामानों को अधिक ढोया जाता है। खास आकार के चलते इस विमान की एक्ट्रा डिमांड होती है।

एयरबस बेलुगा विमान की लंबाई 56.16 मीटर है। इसकी ऊंचाई 17.25 मीटर और पंखों का फैलाव 44.84 मीटर है। विमान अधिकतम 40 टन वजन लेकर उड़ान भर सकता है। इसका अधिकतम रेंज  2780 किलोमीटर है।

एयरबस बेलुगा 20 साल से अधिक समय से सेवा में है। विमान को बड़े सामान तेजी से लोड और अनलोड करने को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

एयरबस बेलुगा अधिकतम 913 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है। विमान को उड़ान भरने के लिए 1950 मीटर लंबे रनवे की जरूरत होती है।