Mahindra की Scorpio Classic ने आते ही बदल दिया पूरा खेल – जानें कैसे

mahindra scorpio classic-3महिंद्रा भारत में स्कॉर्पियो को काफी लंबे समय से बेच रहा है और तकरीबन 20 सालों में इसकी कई लाख यूनिट बेचीं जा चुकी है और अब महिंद्रा स्कॉर्पियो के नए अवतार को लेकर आया है। अब महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एंन के नाम से उसे लॉन्च किया गया है और इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 12 लाख रूपए से शुरू हो जाती है, हालांकि बुक करवाने के बाद आपको स्कॉर्पियो एंन के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि लगभग 2 साल की गाड़ी के ऊपर वेटिंग है और अगर आप आज गाड़ी को बुक करवा दें तो आपको 2024 के अंत तक गाड़ी मिलेगी।

लंबी वेटिंग का कारण है कि गाड़ी के लगभग डेढ़ लाख यूनिट बुक हो चुकी है और प्रोडक्शन जो गाड़ी का होगा वह महीने में 6,000से 7,000 यूनिट का होने वाला है तो डेढ़ लाख आर्डर पूरा करने के लिए कंपनी को लगभग 2 साल का समय लग सकता है पर एक अच्छी खबर यह है कि कंपनी ने स्कॉर्पियो के पुराने अवतार को नए डिजाइन के साथ और नए नाम के साथ लॉन्च किया है और उसको स्कार्पियो क्लासिक का नाम दिया है।

अगर आप स्कॉर्पियो क्लासिक को खरीदते हैं तो आपको लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह गाड़ी हाथों-हाथ मिल रही है और इसकी कीमत भी 12 लाख से शुरू होकर 16 लाख रुपए रखी गई है और यह गाडी आप बिना वेटिंग के खरीद सकते हैं। यही कारण है कि इस गाड़ी की लगभग 7000 यूनिट्स अगस्त महीने में भारत में बेची गई है और अगर आने वाले समय में देखेंगे तो स्कार्पियो और स्कार्पियो एंन की कुल बिक्री हर महीने तकरीबन 10,000 यूनिट क्रॉस हो सकतीं हैं क्योंकि स्कॉर्पियो एंन की डिलीवरी भी 26 सितंबर से भारत में चालू हो जाएँगी।

mahindra scorpio classic-5

महिंद्रा स्कार्पियो क्लासिक को नासिक वाले प्लांट में बनाता है वही स्कॉर्पियो एंन को अपने पुणे वाले प्लांट में बनाता है। बात करें स्कॉर्पियो क्लासिक में क्या-क्या बदलाव हुए हैं तो इसके फ्रंट ग्रिल चेंज की गई है न्या ट्विन-पिक लोगो दिया गया है उसके अलावा इसके इंजन और सस्पेंशन में भी काफी सारे बदलाव किए गए हैं। इंटीरियर के अंदर भी बदलाव किए गए और उसमें अब एक नया 9 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है साथ-साथ इसमें ब्लैक और बैज कलर का इंटीरियर और डैशबोर्ड के ऊपर भी वुड फिनिश लगाई गई है।

इंजन में बदलाव किया गया और अब इसके अंदर वहीं इंजन दिया गया है जो नई थार और स्कॉर्पियन के बेस वैरिएंट के अंदर आता है जो तकरीबन 130 बीएचपी की पावर और 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क बनाता है। जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है वह हुआ है इसके सस्पेंशंस के अंदर जिसमें अब आपको एमटीवी – सीएल सस्पेंशन मिले है जो काफी अच्छे से बॉडी रोल को कंट्रोल करने में मदद करने वाले हैं जो पहले इस गाड़ी के लिए ओनर्स की काफी बड़ी शिकायत थी।

mahindra scorpio classic-4

तो स्कॉर्पियो एंन के ऊपर लंबी वेटिंग और स्कॉर्पियो क्लासिक को मिले नए फीचर्स और बड़े बदलाव की वजह से काफी सारे ऐसे उपभोगता हैं जो स्कॉर्पियो क्लासिक को खरीद रहे हैं और देखते ही देखते अब स्कॉर्पियो क्लासिक भारतीय सड़कों के ऊपर दिखाई देने लग गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here