भारत में लॉन्च हुआ 2022 ओला S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत

ओला इलेक्ट्रिक ने भारत में अपने एंट्री लेवल के इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 को लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 99,999 रूपए (एक्स शोरूम) रखी गई है। यह स्कूटर पहले से उपलब्ध S1 प्रो के नीचे रखा गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है, जिसकी टोकन राशि 499 रुपये रखी गई है। खरीददारों के लिए यह स्कूटर 2 सितंबर 2022 से उपलब्ध होगा और कंपनी इसकी डिलीवरी की शुरूआत करेगी।

नए ओला एस1 में एस1 प्रो के साथ कई समानताएं हैं और इसका डिजाइन कमोबेश एक जैसा दिखता है। इसे समान प्लेटफ़ॉर्म पर रेखांकित किया गया है, जो कि Etergo App स्कूटर से लिया गया है। इसे जेट ब्लैक, लिक्विड सिल्वर, पोर्सिलेन व्हाइट, रेड और नियो मिंट जैसे कुल पांच कलर विकल्प में पेश किया गया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में क्लीन बॉडी पैनल और फ्रंट एप्रन में पतली एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स देखी जा सकती हैं, जबकि एस1 प्रो की तरह इसमें एलईडी ट्विन हेडलैंप व एलईडी लाइटिंग है। इसके साथ आने वाला ब्लैक और बाडी कलर फिनिश हैंडलबार क्षेत्र को एक डुअल-टोन रूप देते हैं। सिंगल-पीस सीट को ब्लैक फिनिश दिया गया है। इस स्कूटर का वी-आकार का ब्लैक अलाय व्हील इसका स्पोर्टी रुख सुनिश्चित करते हैं।

नए ओला S1 के कुछ मुख्य आकर्षण में ब्लूटूथ के साथ एक नेविगेशन को सपोर्ट करने वाला एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है, जबकि उपलब्ध मूव ओएस सॉफ्टवेयर को मूव ओएस 3 में अपडेट किया जा सकता, जिसे इस साल दिवाली के आसपास पेश किया जाएगा। चार्जिंग में आसानी के लिए यह बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी फास्ट चार्जिंग के लिए देश भर में ज्यादा हाइपर चार्जिंग स्टेशन की स्थापना करेगी।

ओला एस1 को संचालित करने के लिए 3 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जिसके साथ एक बार चार्ज होने पर 131 किमी की दावा है। इसे तीन सवारी मोड मिलते हैं, जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट शामिल है। कंपनी ने इसके इकोनॉमी-बेस्ड मोड में 128 किमी की रेंज का दावा किया है, जबकि नार्मल पर 101 किमी और स्पोर्ट्स मोड में 90 किमी चल सकती है।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि कुछ समय पहले ही ओला इलेक्ट्रिक ने S1 प्रो वर्जन के एक नए खाकी कलर वेरिएंट को पेश किया है, जिसका उत्पादन केवल 1947 यूनिट तक ही सीमित है। कंपनी ने वास्तव में इसे पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पेश किया था और अब शुरुआती अड़चनों के बावजूद भी ओला इलेक्ट्रिक ने हाल के महीनों में अपनी बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।