दूसरे कपड़ों के साथ अगर धोते हैं अंडरगारमेंट्स तो हो जाएं सावधान, पढ़ें ये रिपोर्ट!

रोज की दिनचर्या में हम अक्‍सर कुछ चीजों में लापरवाही बरतते हैं जो कहीं न कहीं हमे बहुत ज्‍यादा प्रभावित करती है। जी हां आज हम उन्‍हीं बात को बताने जा रहे हैं जिसे अनजाने में आप हर रोज करते हैं और अपने लिए बिमारीयों को बुलावा देते हैं। अक्‍सर हमारी आदत होती है कि हम नहाते समय अक्सर अपने कपड़े धोन के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करते, सारे कपड़े वाशिंग मशीन डाल कर बस मशीन घुमा देते हैं और फिर सारे कपड़े धुल जाते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है अंडरगार्मेंट को दूसरे कपड़ों के साथ धोने से बीमारी का खतरा बढ़ जाता है शायद आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा। दरअसल, बाकी के कपड़ो के साथ अंडरगारमेंट्स धोते समय आप बाकी कपड़ों को इनसे अलग रखें। अगर आप भी अपने अंडरगारमेंट्स को दूसरे बाकी कपड़ों के साथ धोते हैं तो सावधान हो जाएं। शोधकर्ताओं का कहना है कि एक जोड़ी अंडरगार्मेंट में प्रतिदिन 10 ग्राम तक कीटाणु पाया जाता है।

ऐसे में जब आप अंडरगार्मेंट को दूसरे कपड़ों के साथ धोते हैं तो मल में मौजूद बैक्टीरिया दूसरे कपड़ों पर भी चिपक जाते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। अक्‍सर लोग इस बात को नजर अंदाज कर देते हैं और साधारण पानी से ही अंडरगारमेंट्स को धोते हैं। लेकिन ऐसे में धोना या न धोना लगभग बराबर ही होता है।

बता दें कि साधारण पानी से धोने पर अंडरगारमेंट्स पर मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया नहीं मरते हैं। इसलिए अंडरगारमेंट्स को कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस के पानी पर ही धोना चाहिए।

बच्चों और बूढ़ों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए ऐसे में उन्‍हें सबसे ज्‍यादा बैक्टीरिया इन्फेक्शन का असर जल्दी और ज्यादा होता है। उनकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए कभी भी सारे कपड़ों को एकसाथ नहीं धोएं।