VIDEO: बधिर मासूम ने पहली बार जब सुनी आवाज.. इमोशनल कर देगा रिएक्शन!

Kids Video

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो मूक-बधिर यानी गूंगे-बहरे हैं. इनमें बच्चों की संख्या भी कुछ कम नहीं है. एक अनुमान के मुताबिक, देश में 40 लाख के करीब मूक बधिर बच्चे हैं. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट कहती है कि भारत में हर साल 27 हजार से भी अधिक बच्चे श्रवण विकार से पीड़ित यानी बहरे पैदा होते हैं. इनमें बहुत से बच्चे तो ऐसे भी होते हैं, जिनको सही समय पर इलाज मिले तो वो ठीक हो सकते हैं, लेकिन लोगों में इसको लेकर जागरूकता की कमी है. ऐसे कई उपकरण मार्केट में आ गए हैं, जिसकी मदद से बच्चों को श्रवण विकार से मुक्त बनाया जा सकता है. सोशल मीडिया पर आजकल इसी से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद हो सकता है कि आप इमोशनल भी हो जाएं.

दरअसल, एक छोटी बच्ची जन्म से ही श्रवण विकार से पीड़ित यानी बहरी थी, लेकिन कान वाली मशीन की मदद से जब उसने पहली बार किसी की आवाज सुनी तो उसका रिएक्शन गजब का था. उसकी खिलखिलाहट ऐसी थी कि देख कर किसी की भी आंखों में आंसू आ जाए. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक महिला ने अपनी गोद में छोटी सी बच्ची को लिया हुआ है, जबकि उसके बगल में एक दूसरी महिला बैठी हुई है, जो शायद डॉक्टर है. वह बच्ची के कान में ईयरफोन जैसा एक छोटा सा उपकरण लगाने की कोशिश करती है, लेकिन इस दौरान बच्ची खूब रोती-चिल्लाती है. हालांकि जब उसके कान में वो उपकरण लग जाता है, तो महिला बोलते हुए उसे पुचकारने लगती है. यह सुनकर बच्ची के चेहरे पर गजब की मुस्कान आ जाती है.

देखिए बच्ची के चेहरे पर कैसे आ गई मुस्कान 

इस शानदार वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @Gulzar_sahab नाम की आईडी से शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा है, ‘देखिए बच्ची का रिएक्शन जब उसने पहली बार आवाज सुनी’.

महज 51 सेकंड के इस वीडियो को अब तक हजारों व्यूज मिल चुके हैं, जबकि सैकड़ों लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. लोग बच्ची की मुस्कान को क्यूट बता रहे हैं.