घर में चुपचाप रख दें ये 4 चीज, गरीबी कभी छू भी नहीं पाएगी

शास्‍त्रों के अनुसार मनुष्‍य के लिए कई सारी चीजें बताई गई हैं जिसमें हम साधारण मनुष्‍य अपनी समस्‍याओं का निदान कर सकते हैं। यहां तक की ऐसी चीजें बताई गई हैं जिसे मात्र अपने घर में रखने से आपकी सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी। हिंदु धर्म में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिसे घर में रखना अनिवार्य माना जाता है। अगर आप भी अपने घर में बरकत चाहते हैं तो जरूर रखें ये चीजें। कहते हैं कि ये चीजें जहां भी रहती है उस घर में नकारात्‍मक उर्जा टिक नहीं पाती है और हमेशा बरकत बनी रहती है। तो आइए जानते हैं वो उपाय

ये हैं वो उपाय
सबसे पहला उपाय है कलश, कहा जाता है कि कलश के स्‍थापना के समय देवी देवताओं का आवाहन किया जाता है इससे घर में सकारात्‍मक उर्जा का वास होता है। इसीलिए पूजा स्‍थान पर कलश का स्‍थापना करना शुभ माना जाता है और हर घर में पूजा स्‍थान पर कलश होना आवश्‍यक माना जाता है।

दूसरा उपाय संख है पूजा से पहले संख जरूर बजाना चाहिए और पूजा स्‍थान पर संख जरूर रखना चाहिए। इससे घर से नकारात्‍मक उर्जा दूर हो जाती है और सकारात्‍मक उर्जा का वास होता है साथ में ये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभदायक होता है। इतना ही नहीं जो संख बजाता है उस व्‍यक्ति को श्‍वांस संबंधी समस्‍या नहीं होती है।

तीसरा उपाय है स्‍वास्‍तिक कहते हैं कि पूजा वाले स्‍थान पर स्‍वास्तिक चिन्‍ह में हमेशा ही बनाकर रखना चाहिए क्‍योंकि स्‍वास्‍तिक चिन्‍ह में कई सारी शक्तियां पाई जाती है जो घर में नकारात्‍मक उर्जा को प्रवेश नहीं करने देती है। इस चिन्‍ह को भगवान श्री गणेश व शुभ का प्रतीक माना जाता है।

चौथा उपाय है घंटी, घंटी से जो आवाज निकलती है इससे घर में सकारात्‍मक उर्जा का आगमन होता है और घर का वातावरण सही बना होता है।