कमाल का आविष्कार: सिर्फ एक पहिये से ही बना दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर, देखें वीडियो

इंडिया में एक से बढ़कर एक आविष्कार किए जा रहे हैं। प्रतिभाएं सरकारी सहायता प्राप्त करके भी अपना हुनर दिखा सकती है। कुछ लोग परिवार की मदद से भी नए अनुप्रयोग कर रहे हैं। हाल ही में एक शिक्षक मारुती 800 को सोलर से चलाने का कारनामा किया था। अब एक पहिये के इलेक्ट्रिक स्कूटर ने काफी सुर्खियां बंटोरी है। इलेक्ट्रिक वाहनों के जमाने में हर कोई सस्ते स्कूटर और बाइक खरीदने में पीछे नहीं हट रहे हैं। पेट्रोल की बढ़ती कीमतें सभी को सस्ते और इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आकर्षित करती है। लेकिन ऐसे इंडियन जो अपनी तकनीक ईजाद करते हैं, उन्हें बड़ी कंपनियां अच्छे पॅकेज पर बुला लेती है। बहुत सी कंपनियां तो पेटेंट भी करा लेती है।

जब हम किसी भी वाहन का विचार करते हैं तो हमारे मन में सहज ही स्कूटर, मोटर साइकिल या कार आदि के विचार आने लगते हैं। यह भी सच है कि वाहन चाहें जो हो, उसका पहियां उसका महत्वपूर्ण अंग होता है। आजकल दुनियाभर के वाहन निर्माता एक पहियें वाले वाहन का निर्माण करने में लगे हुए हैं। भारत में भी एक व्यक्ति ने एक पहियें के स्कूटर का निर्माण अपने ही घर पर करके दुनियाभर को चौका दिया है।

इस व्यक्ति ने अपने ही घर पर “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” को निर्मित किया है। स्कूटर के निर्माण कार्य को इस व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो डालकर दिखाया है। आज हम आपको इस व्यक्ति के डाले गए वीडियो को यहां दिखा रहें हैं। इसमें आप देखेंगे की किस प्रकार से इस व्यक्ति ने इस स्कूटर को बनाया है।