ऑल्टो का इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगी मारुति सुजुकी, फीचर्स और कीमत जानिए

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड भारी निवेश के बाद हरियाणा में अपना नया निर्माण स्थापित करने के लिए कदम उठा रही है. सूत्रों के मुताबिक मारुति सुजुकी 2025 तक खरखोदा में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन शुरू करेगी. मारुति सुज़ुकी अपनी इस फैक्टरी के 100 एकड़ ज़मीन का इस्तेमाल मोटरसाइकिल बनाने में करेंगे. और इसके साथ ही हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार आरक्षण कानून के तहत 75,000 नौकरियों का फीस दी हिस्सा दिया जाएगा.

कंपनी ने बताया कि इसका पहला चरण 2025 तक मार्केट में उपलब्ध होगा. इसकी उत्पादन क्षमता 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी. एमएसआई ने कहा पहले चरण में 11 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी. साथ ही बैटरी उत्पादन के लिए नई फैक्ट्री खोलने के लिए 7,300 करोड रुपए आवंटित किए जाएंगे. एक तरह से यह एसयूवी के आकार में होगी. इसे टोयोटा के सहयोग से लाया जा रहा है. और जापान ब्रांड ईवीएस और अन्य उत्पादनों के लिए कर्नाटक सरकार के साथ करार दिया है.

इस फेक्ट्री में तकरीबन गरीब 11,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा. और मोटरसाइकिल क्षेत्र में करीब 3000 श्रमिकों को काम पर रखा जाएगा.

बाज़ार में 2025 तक आने की संभावना है. इसका लोगों को बहुत बेसब्री से इंतजार है. क्योंकि इसके बारे में जानने के बाद यह बेहद ही आकर्षक लगती है. अब देखना यह की ये मार्केट में धूम मचाती है या नहीं.