एशिया कप का इतिहासः भारत और बांग्लादेश के वो 3 मैच जो सबको रहेंगे याद

एशिया कप, जो एशिया के पूरे महाद्वीप में दुनिया को सबसे बेहतरीन क्रिकेट दिखाता हैं। पिछले 38 सालों में एशिया कप में एक से बढ़कर एक मैच देखने को मिले है। भारत ने टूर्नामेंट में भाग लेने वाली कई अन्य टीमों के खिलाफ शानदार क्रिकेट का नजारा पेश किया है। उन्हीं में से एक टीम बांग्लादेश है।

एशिया कप के इतिहास में दोनों के बीच काफी कड़े मुकाबले देखने को मिले है और आने वाले समय में इन दोनों टीमों के बीच ऐसे मुकाबले और देखने को मिलेंगे।

तो आज हम आपको भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप में हुए 3 सबसे यादगार मैचों के बारे में बताएंगे।

1. भारत बनाम बांग्लादेश (2018 एशिया कप फाइनल)

एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के बीच सबसे यादगार मैच 2018 के टूर्नामेंट के फाइनल में खेला गया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, बांग्लादेश अच्छी लय में दिख रहा था क्योंकि सलामी बल्लेबाजों ने 120 रन की साझेदारी की।

इसके बाद बांग्लादेश की पारी थोड़ी लड़खड़ा गयी और 48.3 ओवरों में 222 रन पर सिमट गयी। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन लिटन दास के बल्ले से निकले। उन्होंने 117 गेंद में 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 121 रन की पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और वो नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहे। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने भारत के लिए लक्ष्य को मुश्किल बना दिया।

भारत के निचले क्रम ने थोड़ा जुझारूपन दिखाया। इसके बाद भारत ने मैच की आखिरी ओवर में फाइनल को जीतकर सातवीं बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाया।

2. भारत बनाम बांग्लादेश (2012 एशिया कप)

भारत और बांग्लादेश के बीच एक और करीबी मैच 2012 के एशिया कप में खेला गया था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया और भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को 11 रन के निजी स्कोर पर जल्दी आउट कर दिया।

इसके बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ 150 रनों की साझेदारी की। इस मैच को हमेशा याद रखा जाएगा क्योंकि सचिन ने अपने इंटरनेशनल करियर का 100वां शतक इसी मैच में लगाया था।

सचिन ने इस मैच में 114(147) और विराट कोहली ने 66(82) रन की पारियां खेली। इसी वजह से भारत 50 ओवरों में 289 रन का स्कोर बनाने में सफल रहा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि उन्होंने नजीमुद्दीन का विकेट जल्दी खो दिया।

हालांकि इसके बाद बांग्लादेश ने वापसी की। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने दूसरे विकेट के लिए जहरूल इस्लाम के साथ 113 रन की साझेदारी की।

अंत में बांग्लादेश ने यह मैच 49.2 ओवरों में 5 विकेट खोकर जीत लिया। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 70(99) रन तमीम ने बनाये।

उनके अलावा जहरूल ने 53(68), नासिर हुसैन 54(58), शाकिब अल हसन 49(31) और मुशफिकुर रहीम 46(25) रन का योगदान दिया।

3. भारत बनाम बांग्लादेश (2016 एशिया कप फाइनल)

भारत और बांग्लादेश के बीच 2016 के एशिया कप के फाइनल में एक और शानदार मैच देखने को मिला। यह मैच बारिश के कारण 15-15 ओवर का हुआ था।

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में 5 विकेट खोकर 122 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 32* रन सब्बीर रहमान ने बनाये।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यह मैच 13.5 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 60(44) रन शिखर धवन बनाये और भारत को एशिया कप जितवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।